Headlines
Loading...
वाराणसी : मेंटल अस्पताल में मरीजों की मौत का मामला पहुंचा राष्ट्रीय मानवधिकार आयोग , जिलाधिकारी से मांगा जवाब

वाराणसी : मेंटल अस्पताल में मरीजों की मौत का मामला पहुंचा राष्ट्रीय मानवधिकार आयोग , जिलाधिकारी से मांगा जवाब


वाराणसी. धर्म नगरी के नाम से पहचाने जाने वाले वाराणसी के सरकार मान​सिक अस्पताल में पांच मरीजों की मौत हो गई. जैसे ही लगातार हुई मरीजों की मौत के बाद से प्रशासन में हड़कंप मच गया.


वाराणसी के डीएम कौशल राज शर्मा ने मेंटल हॉस्पिटल में होने वाली मौतों के मामले पर एक जांच कमे​टी गठित कर दी है, जो पूरे मामले की जांच कर रिपोर्ट देगी. अब मामला राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग (National Human Rights Commission of India) ने उत्तर प्रदेश के चीफ सेक्रेटरी और वाराणसी के डीएम को नोटिस जारी कर चार सप्ताह में जवाब दाखिल करने के निर्देश दिए हैं.

वाराणसी के सरकारी मानसिक अस्पताल में बीते 10 से 15 जून के दौरान 5 मरीजों की मौत हो गयी थी. लगातार हुईं मौत के अस्पताल से लेकर जिला प्रशासन में हड़कंप मच गया. आनन फानन में अधिकारियों ने अस्पताल में दौड़ लगाना शुरू कर दिया. डीएम ने खुद मानसिक अस्पताल का मुआयना भी किया था. उस समय कई खामियां भी मिली थीं. इसके बाद जिलाधिकारी ने मामले की जांच के आदेश दिए थे. निरीक्षण के दौरान भी उन्हें मानसिक अस्पताल में कई लापरवाही मिली थीं. इस मामले पर कुछ कर्मचारियों के खिलाफ कार्रवाई भी की गई. इसे लेकर डीएम ने जांच कमेटी का भी गठन किया गया. वहीं इस मामले में एक अधिवक्ता ने मानवाधिकार आयोग में इस मामले की शिकायत की थी. इसके बाद राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग (National Human Rights Commission of India) ने मामले का संज्ञान लिया. आयोग ने इस मामले में उत्तर प्रदेश के चीफ सेक्रेटरी और वाराणसी के डीएम से रिपोर्ट मांगी है. आयोग ने नोटिस का जवाब चार सप्ताह में देने का निर्देश दिया है.