Headlines
Loading...
कानपुर हिंसा : मुख्य आरोपी बोला " मैं तो एक प्यादा हूं आकाओं को पकड़ो "

कानपुर हिंसा : मुख्य आरोपी बोला " मैं तो एक प्यादा हूं आकाओं को पकड़ो "

कानपुर । नगर में हुई हिंसा के सूत्रधार माने जा रहे जौहर फैंस एसोसिएशन के अध्यक्ष हयात जफर हाशमी के इस बयान ने सनसनी मचा दी है कि मैं तो सिर्फ प्यादा हूं, आकाओं को जाकर पकड़ो।

उसने कुछ लोगों के नाम भी बताए हैं, जिनकी गिरफ्तारी के लिए टीमें गठित कर दी गई हैं। इनमें एक-दो ऐसे लोग भी हैं, जो धर्मावलंबियों की अगुवाई में रहते हैं।

परेड नई सड़क हिंसा के मामले में गिरफ्तारी के बाद मुख्य साजिशकर्ता हयात जफर हाशमी ने बड़ा खुलासा किया। एक बड़े अधिकारी द्वारा की गई पूछताछ में हयात ने कहा कि 'मैं तो एक प्यादा हूं, आकाओं को पकड़ो।' इन्हीं आकाओं ने हयात और उससे जुड़े लोगों को हिंसा के लिए उकसाया था। हयात ने चार लोगों के नाम भी बताए हैं। उसके इस कबूलनामे के बाद से जांच एजेंसियों की नींद उड़ गई है।

अफसरों ने हयात को सपोर्ट करने वाले चारों आकाओं की तलाश तेज कर दी है, मगर वह शहर छोड़कर कहीं भूमिगत हो गए हैं। पुलिस ने उनके ठिकानों पर छापेमारी की लेकिन वह हाथ नहीं लगे। उनके शहर से बाहर भागने की प्रबल संभावना पर पुलिस की कई टीमें उनकी तलाश में लगी हैं। टीमें बरेली, लखनऊ, कानपुर देहात, जालौन, फतेहपुर, उन्नाव व प्रदेश के कुछ अन्य जिलों में भेजी गई हैं।

एक अधिकारी ने बताया कि हयात के आकाओं ने कानपुर ही नहीं बल्कि देश में बड़ी अशांति फैलाने की तैयारी की थी लेकिन कानपुर पुलिस की तत्परता के चलते वह अपने मंसूबे में कामयाब नहीं हो सके। हयात के आका किसी संगठन से ताल्लुक नहीं रखते हैं लेकिन उनकी हिंसा प्रभावित क्षेत्रों में मजबूत पकड़ है।

पुलिस ने चारों आकाओं, उनसे जुड़े लोगों और परिजनों के फोन नंबरों को सर्विलांस पर लिया है। पुलिस के एक बड़े अधिकारी ने बताया कि मुख्य साजिशकर्ता हयात जफर हाशमी और अन्य साजिशकर्ताओं को पीसीआर (पुलिस कस्टडी रिमांड) में लेने की तैयारी की जा रही है। जल्द ही इन्हें पीसीआर में लेने के बाद इनसे जुड़े अन्य सक्रिय स्लीपिंग माड्यूल को बेनकाब किया जाएगा।