Headlines
Loading...
राष्ट्र को स्वालंबन बनाना हम सभी का कर्तव्य : नवनीत सहगल It

राष्ट्र को स्वालंबन बनाना हम सभी का कर्तव्य : नवनीत सहगल It


लखनऊ । आत्मनिर्भर बनना हम सभी का राष्ट्रीय कर्तव्य है। इसके लिए हम सभी को आगे आना होगा।इसके साथ ही अपने आस-पास के लोगों को भी इसके लिए जागरूक करना होगा। आज अमेरिका के फिडरल बैंक के हिसाब से हमारे देश में अर्थ व्यवस्था प्रभावित होता है। यह पूंजी का उपनिवेश है। इससे हम सभी को उबरना होगा।

ये बातें अपर मुख्य सचिव नवनीत सहगल ने कही। वे स्वावलंबी भारत अभियान कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि बोल रहे थे। यह सेमिनार अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद, स्वदेशी जागरण मंच, मजदूर संघ सहित 12 संघटनों ने एस.आर. ग्रुप आफ इंस्टीट्यूशंस में आयोजित किया है।

दो दिवसीय सेमिनार के उद्घाटन अवसर पर नवनीत सहगल ने कहा कि यहां हर आदमी को उद्यम करना पड़ेगा। बच्चे को शुरू से ही उद्यमी बनने की ओर अग्रसर करना पड़ेगा। हर व्यक्ति को बच्चों में यह सीख देनी होगी कि वह रोजगार लेने के लिए नहीं, खुद को रोजगार देने के लिए तैयार करे। उस हिसाब से वह शुरू से ही सीख ले। अपनी रूचि के हिसाब से अपने उद्योग का चयन करे।

उन्होंने कहा कि आज ओडीओपी के तहत उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने हर जिले को रोजगार के तहत जोड़ा है और पिछले चार साल में निर्यात दोगुना हो गया। ओडीओपी को आज वित्त, तकनीकी और बाजार से जोड़ा जा रहा है। ई-कामर्स से भी किसानों को जोड़ा जा रहा है।

वहीं अखिल विद्यार्थी परिषद के राष्ट्रीय संगठन मंत्री आशीष चौहान ने कहा कि आज विद्यार्थी स्कूलों में पढ़ते हुए वहीं से स्टार्टअप शुरू कर देते हैं। विद्यार्थियों में स्कील डवलपमेंट के प्रति जागरूकता बढ़ी है। जरूरत है कि उन्हें स्कील की ट्रेनिंग दी जाए। आज गुजरात, बंगलौर में स्टार्टअप की शुरूआत हो रही है। आज मानसिकता बदल रही है। आज चुनाव के दौरान जनप्रतिनिधियों को भी सिर्फ नौकरी ही नहीं, स्टार्टअप की बारे में भी बोलना पड़ता है।

इस कार्यक्रम में उत्तर प्रदेश व उतराखंड से सैकड़ों की संख्या में स्टार्टअप शुरू करने वाले लोग व संगठनों से जुड़े लोग पहुंचे हैं। यह दो दिन तक कार्यक्रम चलेगा। इसके उद्घाटन कार्यक्रम में स्वदेशी जागरण मंच के अखिल भारतीय सह संगठक सतीश कुमार ने भी अपना उद्बोधन दिया।