Headlines
Loading...
पूर्वोत्तर भारत के ज्यादा हिस्सों में भारी बारिश से राहत की उम्मीद , जानिए अन्य हिस्सों में कब होगी बारिश

पूर्वोत्तर भारत के ज्यादा हिस्सों में भारी बारिश से राहत की उम्मीद , जानिए अन्य हिस्सों में कब होगी बारिश


मौसम डेस्क. बंगाल की खाड़ी से आने वाली दक्षिण-पश्चिमी हवा के प्रभाव से अगले 4-5 दिनों में पश्चिम बंगाल और सिक्किम में व्यापक बारिश होने की संभावना है। IMD ने कहा गया है कि उप-हिमालयी जिलों दार्जिलिंग, कलिम्पोंग, जलपाईगुड़ी, कूचबिहार और अलीपुरद्वार और सिक्किम में भी छिटपुट स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है।


बंगाल की खाड़ी से दक्षिण और दक्षिण-पश्चिम हवा के प्रभाव में बारिश होने की संभावना है। हालांकि भारी बारिश में कमी आएगी (यह तस्वीर सिलचर की है, जहां लगातार बारिश के बाद बाढ़ से ऐसे हालात बन गए हैं)


भारतीय मौसम विभाग(India Meteorological Department) के सीनियर वैज्ञानिक आर के जेनामणि के अनुसार, अगले 24 घंटों के दौरान, कोंकण और गोवा, सिक्किम, उप हिमालयी पश्चिम बंगाल, तटीय कर्नाटक और आसपास के क्षेत्रों में भारी से बहुत भारी बारिश के आसार हैं। पूर्वोत्तर भारत में बारिश कम होने की उम्मीद है। यानी यहां भारी बारिश पर विराम लगेगा। देश के उत्तरी हिस्सों में आज कुछ मौसम की गतिविधियां देखने को मिल सकती हैं, लेकिन ये बहुत हल्की होंगी। पूर्वोत्तर भारत के बाकी हिस्सों, तमिलनाडु, लक्षद्वीप के कुछ हिस्सों, छत्तीसगढ़ के बाकी हिस्सों, आंतरिक ओडिशा, मध्य प्रदेश के बाकी हिस्सों, उत्तराखंड, जम्मू और कश्मीर, तेलंगाना, आंतरिक कर्नाटक और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है।


भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने कहा कि अगले कुछ दिनों में दिल्ली के सफदरजंग सहित कुछ इलाकों में अधिकतम तापमान में वृद्धि होगी, लेकिन यह 40 डिग्री सेल्सियस से नीचे रहेगा। प्री-मानसून गतिविधि का एक और दौर रविवार से शुरू होने की संभावना है। मौसम विज्ञानियों ने कहा कि दक्षिण-पश्चिम मानसून अपनी सामान्य तिथि, 27 जून के आसपास दिल्ली पहुंचेगा और जून के अंत तक बारिश की कमी की भरपाई कर दी जाएगी। पिछले तीन दिनों में हुई प्री-मानसून बारिश ने दिल्ली में बारिश की कमी को कम कर दिया है। स्काईमेट वेदर के अध्यक्ष (मौसम विज्ञान) जीपी शर्मा ने कहा कि मानसून के 23 जून से 29 जून के बीच उत्तर पश्चिम भारत के कई हिस्सों में आने की संभावना है। बंगाल की खाड़ी से पूर्वी हवाओं और पश्चिमी विक्षोभ से इस अवधि के दौरान इस क्षेत्र में हल्की या मध्यम बारिश होने का अनुमान है।