Headlines
Loading...
यूपी : लखनऊ सहित पूरे प्रदेश में छात्रवृत्ति और फीस भरपाई के ऑनलाइन आवेदन की समय सारिणी हुआ जारी।

यूपी : लखनऊ सहित पूरे प्रदेश में छात्रवृत्ति और फीस भरपाई के ऑनलाइन आवेदन की समय सारिणी हुआ जारी।


लखनऊ। प्रदेश सरकार ने कक्षा नौ व दस और कक्षा दस से ऊपर की कक्षाओं तथा मेडिकल, इंजीनियरिंग, प्रबंधन, नर्सिंग, आदि व्यावसायिक पाठ्यक्रमों में पढ़ने वाले गरीबी की रेखा के नीचे के परिवारों के अनुसूचित जाति व सामान्य वर्ग के छात्र-छात्राओं के लिए छात्रवृत्ति व फीस भरपाई के आवेदन की समय सारिणी जारी कर दी है।

वहीं नए शैक्षिक सत्र 2022-23 में कक्षा नौ व दस की कक्षाओं में पढ़ने वाले विद्यार्थी आगामी 18 मई से 1 जुलाई के बीच आनलाइन आवेदन कर सकेंगे। इस अवधि में आवेदन करने से वंचित विद्यार्थियों को 2 जुलाई से 7 अक्तूबर के बीच आवेदन करने का एक और अवसर मिलेगा।

वहीं इसी क्रम में कक्षा दस से ऊपर की कक्षाओं और व्यावसायिक पाठ्यक्रमों में पढ़ने वाले सामान्य वर्ग और अनुसूचित जाति के गरीब छात्र-छात्राएं 10 मई से 7 जुलाई के बीच आनलाइन आवेदन कर सकेंगे। इनमें से पात्र छात्र-छात्राओं को 15 अगस्त को छात्रवृत्ति व फीस भरपाई की राशि उनके खातों में भेजी जाएगी। इस अवधि में आनलाइन आवेदन करने से वंचित छात्र-छात्राओं को 8 जुलाई से 7 नवम्बर तक आवेदन करने का एक और अवसर मिलेगा। 

वहीं समाज कल्याण विभाग ने इस बारे में विस्तृत कार्यक्रम जारी कर दिया है। विभाग के विशेष सचिव रजनीश चन्द्र की ओर से जारी इस कार्यक्रम के अनुसार आनलाइन आवेदन पूरा करने और फाइनल प्रिंटआउट निकालने से पहले तीन कार्य दिवसों में छात्र-छात्राओं द्वारा किए गए आनलाइन आवेदन में हुई त्रुटियों को राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र लखनऊ द्वारा छात्रवृत्ति के पोर्टल पर स्टूडेंट सेक्सन में प्रदर्शित किया जाएगा ताकि विद्यार्थी इन त्रुटियों को दूर कर सकें।