Headlines
Loading...
यूपी : वाराणसी ज्ञानवापी परिसर में विरोध के बीच पहले दिन का सर्वे हुआ पूरा।

यूपी : वाराणसी ज्ञानवापी परिसर में विरोध के बीच पहले दिन का सर्वे हुआ पूरा।


वाराणसी। गहमागहमी व विरोध के बीच ज्ञानवापी परिसर में शुक्रवार को पहले दिन का सर्वे पूरा हो गया। करीब तीन घंटे तक चले सर्वे में मस्जिद के पश्चिम ओर स्थित शृंगार गौरी व आसपास की फोटोग्राफी व वीडियोग्राफी कराई गई। शनिवार को भी सर्वे जारी रहेगा। सिविल जज सीनियर डिवीजन अदालत की ओर से नियुक्त कोर्ट कमिश्नर वरिष्ठ अधिवक्ता अजय कुमार मिश्र सहित पक्ष व विपक्ष के 36 सदस्य सर्वे में शामिल हैं।

वहीं सर्वे के अंत में कोर्ट कमिश्नर मस्जिद के अंदर प्रवेश करना चाह रहे थे, जिस पर विपक्षी विपक्षी मस्जिद इंतजामिया कमेटी के अधिवक्ता अभयनाथ यादव ने विरोध किया। इससे अंदर जाने की कार्यवाही रोक दी गई। विपक्षी अधिवक्ता ने कोर्ट कमिश्नर बदलने के लिए शनिवार को अदालत में अपील करने की बात कही है। सर्वे के चलते विश्वनाथ मंदिर और आसपास के क्षेत्र में सुरक्षा बढ़ा दी गई है।

वहीं दिल्ली की राखी सिंह सहित पांच अन्य की तरफ से सिविल जज (सीनियर डिवीजन) रवि कुमार दिवाकर की अदालत में शृंगार गौरी के नियमित दर्शन-पूजन व 1991 से पूर्व की स्थिति बहाल करते हुए आदि विश्वेश्वर परिवार के सभी विग्रहों को यथास्थिति में रखने की मांग के साथ वाद दाखिल किया गया है। सुनवाई के दौरान वादी ने विग्रहों की वस्तुस्थिति जानने के लिए कोर्ट कमीशन की कार्रवाई शुरू कराने की दरख्वास्त की थी। 

वहीं अदालत के आदेश के क्रम में शुक्रवार शाम चार बजे कड़ी सुरक्षा के बीच सर्वे शुरू हुआ। पहले चरण में ज्ञानवापी मस्जिद के पश्चिम ओर स्थित शृंगार गौरी की वस्तुस्थिति की फोटोग्राफी व वीडियोग्राफी करायी गई। सर्वे के दौरान दोनों पक्ष के वकीलों ने एक-एक बिंदु को देखा। सर्वे टीम के प्रवेश के दौरान विश्वनाथ धाम के मुख्य प्रवेश द्वार पर दोनों पक्षों की धार्मिक नारेबाजी से कुछ देर के लिए तनाव की स्थिति बन गई थी। लेकिन पुलिस अधिकारियों और संभ्रांत लोगों के हस्तक्षेप से माहौल जल्द ही शांत हो गया।