Headlines
Loading...
यूपी : उन्नाव में अब वाइफाइ से लैस होंगे ज़िले के माध्यमिक विद्यालय, वहीं बच्चों की होगी अपनी ई-मेल आइडी।

यूपी : उन्नाव में अब वाइफाइ से लैस होंगे ज़िले के माध्यमिक विद्यालय, वहीं बच्चों की होगी अपनी ई-मेल आइडी।


उन्नाव। बायोमैट्रिक छात्र उपस्थिति के बाद अब और हाइटेक निगरानी के बंदोबस्त के लिए जिले के सभी राजकीय, सहायता प्राप्त आदि माध्यमिक हाईस्कूल व इंटर कालेज वाइफाइ से लैस किए जाएंगे। इस बाबत जिला विद्यालय निरीक्षक ने शासन से मिले निर्देशों के क्रम में सभी प्रधानाचार्यों से रिपोर्ट तलब की है। रिपोर्ट में सभी विद्यार्थियों का डाटा, ई-मेल आइडी आदि मांगते हुए इस काम में खर्च होने वाले बजट का गणित लगाकर जिला विद्यालय निरीक्षक कार्यालय से 408000 रुपये की मांग शासन से कर दी गई है।

वहीं डीआइओएस ने बताया कि प्रथम चरण में सरकार जल्द ही सारे राजकीय विद्यालय में वाई-फाई की सुविधा देने जा रही है। कवायद में सभी विद्यालयों की वेबसाइट बनेगी और सभी पढ़ने वाले छात्र छात्राओं की ईमेल आईडी होगी। इस योजना को अमल में लाने के लिए डीआइओएस से सरकार ने सूचना मांगी है कि इस समय कितने सरकारी विद्यालयों की वेबसाइट है। 

वहीं कितने छात्रों की ई-मेल आईडी बनी है और कितने स्कूलों में बायोमेट्रिक अटेंडेंस व्यवस्था चल रही है। विद्यालयों में कहां ब्राडबैंड कनेक्शन की सुविधा उपलब्ध है। नेट आप्टिकल फाइबर की विद्यालय से दूरी कितनी है व उसे विद्यालय तक लाने में कितना व्यय संभावित है। इसके बारे में सरकारी स्तर पर कवायद शुरू कर दी गई है। 

वहीं डीआइओएस राजेंद्र कुमार पांडे ने बताया कि जनपद के सारे राजकीय विद्यालयों को उपयुक्त सुविधाओं से लैस करने के लिए फाइबर नेट को विद्यालय तक लाने की संभावित खर्च मांगा गया है। डीआइओएस ने बताया कि प्रत्येक बच्चे की ई-मेल आइडी बनने से विद्यार्थी, अभिभावक व स्कूल के बीच शैक्षणिक डिजिटल संवाद बना रहेगा। इस कवायद से न सिर्फ विद्यालयों में शिक्षा स्तर सुधरेगा बल्कि समुचित निगरानी व का बंदोबस्त पुख्ता हो जाएगा।