Headlines
Loading...
यूपी : अलीगढ़ में अब स्‍टार्म वाटर ड्रेनेज सिस्‍टम से दूर हाेगी जलभराव की समस्‍या।

यूपी : अलीगढ़ में अब स्‍टार्म वाटर ड्रेनेज सिस्‍टम से दूर हाेगी जलभराव की समस्‍या।


अलीगढ़। शहर में बदहाल पड़े ड्रेनेज सिस्टम को सुधारने के लिए नगर निगम अफसरों ने फिर मंथन शुरू कर दिया है। इस बार विभागीय अफसर सफलता का दावा कर रहे हैं। स्मार्ट सिटी के तहत स्टार्म वाटर ड्रेनेज सिस्टम की जो रूपरेखा तैयार की गई है, उसी का विस्तार करने की योजना है। ये प्रोजेक्ट पहले पांच किमी दायरे में सीमित था, अब इसे जलभराव प्रभावित इलाकों तक फैलाया जा रहा है। अफसरों का कहना है कि इससे मानसून में जलभराव की समस्या से निश्चित निजात मिलेगी।

वहीं कटोरेनुमा शहर को जलभराव की समस्या से मुक्ति दिलाने के निरंतर प्रयास हुए, योजनाएं बनाई गईं, काम भी हुआ, लेकिन सफलता हाथ नहीं लगी। नगर निगम ने पिछले साल एडवाइजरी बोर्ड का गठन करने का भी निर्णय लिया था। दावा किया गया कि ये बोर्ड ड्रेनेज संबंधित मामलों को ही देखेगा। इसमें जलकल, जल निगम व स्मार्ट सिटी की तकनीकी टीम के सदस्य शामिल किए गए। योजना के मुताबिक ड्रेनेज सिस्टम की कमियाें को दूर कर इसे प्रभावी करने के लिए सभी जरूरी कार्यों का प्रस्ताव एडवाइजरी बोर्ड द्वारा दिया जाना था। जिस पर मंथन कर नगर निगम बोर्ड में रखा जाता। लेकिन ये बोर्ड भी फेल साबित हुआ।

वहीं बोर्ड में शामिल किए गए अफसर अपने-अपने विभागीय कार्यों में उलझ गए। जबकि, अलीगढ़ और जाफरी ड्रेन के हालत खराब होते जा रहे हैं। नियमित सफाई न होने से दोनों ड्रेन कचरे से अटे पड़े हैं। इनके किनारे भी पक्के नहीं कराए जा सके। मानसून में ड्रेन के ओवरफ्लो होने पर अक्सर कटान होता है और पानी आबादी में भरने लगता है।

वहीं पिछले साल हुई बारिश के दौरान जाफरी ड्रेन कटने से श्रीनगर, शिव शक्ति कालोनी में पानी भर गया था। वहीं, अलीगढ़ ड्रेन कटने से मडराक के कई गांवों जलमग्न हो गए। खेतों में पानी भरने से फसल बर्बाद हुईं। दोनों ड्रेनों से जुड़े ज्यादातर संपर्क नाले चोक पड़े हैं। जगह-जगह लगी जालियाें में कचरा फंसा हुआ है, जिसके चलते पानी आगे नहीं बढ़ पाता।

वहीं इन्हीं सब समस्याओं को देखते हुए स्मार्ट सिटी के तहत स्टार्म वाटर ड्रेनेज सिस्टम प्रोजेक्ट पर मुहर लगी थी। 135.55 करोड़ का यह प्रोजेक्ट अब घटकर 62 करोड़ का रह गया है। पहले चरण में आवास विकास, नई बस्ती, किशोर नगर में नालियों का जाल बिछाया गया। इन्हीं के जरिए वर्षा जल की निकासी की योजना है। अब बारहद्वारी, रसलगंज, गूलर रोड आदि क्षेत्रों को इसी प्रोजेक्ट में शामिल किया जा रहा है। नगर आयुक्त गौरांग राठी ने कहा कि स्टार्म वाटर ड्रेनेज सिस्टम के जरिए जलभराव से काफी हद तक राहत मिलेगी।