Headlines
Loading...
यूपी : कानपुर में उलमा काउंसिल के प्लान से सदा के लिए बंद होगी सड़क पर नमाज।

यूपी : कानपुर में उलमा काउंसिल के प्लान से सदा के लिए बंद होगी सड़क पर नमाज।


कानपुर। सुन्नी उलमा काउंसिल की योजना कारगर हुई तो अधिक नमाजियों के कारण सड़क पर होने वाली नमाज (इबादत) पूरी तरह बंद हो जाएगी। सुकून से मस्जिद के अंदर सुरक्षित ढंग से नमाज अदा हो सकेगी। काउंसिल ने सर्वे शुरु कर दिया है। विशेषकर जुमे की नमाज में संख्या ज्यादा होने के कारण सड़क पर नमाज अदा करनी पड़ती है।

वहीं अब रोड पर नमाज पढ़ने पर रोक के कारण मुस्लिम समाज चिंतित है। सुन्नी उलमा काउंसिल ने जो प्लान तैयार किया है उससे सड़क पर नमाज पूरी तरह बंद हो जाएगी और नमाजियों को भी धूप से राहत भी मिलेगी। सर्वे के लिस बनाई गईं टीमें देख रही हैं कि किस मस्जिद की कितनी क्षमता है और इसका कितना विस्तार किया जा सकता है। यदि एक या दो मंजिल विस्तार की आवश्यकता है तो उसके लिए अधिकृत विभागों से अनुमति लेकर विस्तार कराया जाएगा। 

वहीं ऐसा करने से क्षमता दोगुनी तक बढ़ाई जा सकती है। सड़क पर नमाज का बड़ा कारण मस्जिदों का समय भी है। यदि आपसी सहमति से कुछ संशोधन कर दिया जाए तो ऐसी मस्जिदों में जहां क्षमता है वहां नमाजियों की संख्या बढ़ जाएगी। जहां क्षमता कम है वहां उतने ही अकीदतमंद मस्जिद में आसानी से नमाज अदा कर सकेंगे।