Headlines
Loading...
यूपी : वाराणसी के हवा में पर्याप्त नमी होने के कारण आज भी मौसम रहेगा सुहाना।

यूपी : वाराणसी के हवा में पर्याप्त नमी होने के कारण आज भी मौसम रहेगा सुहाना।

                           Vinit Jaishwal City Reporter

वाराणसी। बंगाल की खाड़ी की ओर से आ रही दक्षिण-पूर्वी हवा में पर्याप्त नमी ने मौसम में परिवर्तन ला दिया है। इनके चलते बने निम्न वायु दाब के क्षेत्र में धूल भरी आंधी के चलने की आशंका अब भी बनी हुई है तो नम और गर्म हवाओं के सम्मिलन से हुए वाष्पीकरण से वातावरण में बढ़ी आर्द्रता से बने बादलों ने गुरुवार को अनेक स्थानों पर छींटे पड़े। कई जगहों पर बूंदाबांदी बारिश हुई। इससे मौसम सुहाना हो उठा। तापमान नीचे गिरने से दो माह से तपिश झेल रहे लोगों को कुछ शीतलता भरी राहत मिली।

वहीं गुरुवार की सुबह ही आसमान में बादलाें का डेरा और नम-शीतल हवा ने लोगों में उम्मीद जगा दी। पूर्वी उत्तर प्रदेश के मऊ, बलिया, गाजीपुर आदि के कई जनपदों में सुबह-सुबह ही बने बादलों ने रिमझिम वर्षा कर मौसम के सुहाना होने का संकेत दे दिया तो वाराणसी में भी कई स्थानों पर छींटे पड़े तो अधिकांश जगह बूंदाबांदी ही हुई। 

वहीं इसका फायदा यह रहा कि अधिकतम तापमान घटकर 37 डिग्री सेल्सियस तो न्यूनतम 21.9 डिग्री सेल्सियस तक जा पहुंचा। बाबतपुर स्थित मौसम विभाग कार्यालय के अनुसार जिले में 1.2 मिमी वर्षा रिकार्ड की गई है।

वहीं वरिष्ठ मौसम विज्ञानी प्रो. एसएन पांडेय बताते हैं कि पृथ्वी की सतह से एक किमी ऊपर तक पश्चिम बंगाल की ओर से आने वाली नम हवा का डेरा बना हुआ है। इसके बाद 1.5 किमी से ऊपर उत्तर-पश्चिम की ओर से आने वाली गर्म और सूखी हवाओं का घेरा है। इन दोनों प्रकार की हवाओं के सम्मिलन से वाष्पीकरण और बादल बनने की संभावना है।

वहीं ऐसे में पूरे प्रदेश में तेज धूल भरी आंधी आने की आशंका बनी हुई है जो कभी भी आ सकती है। विपरीत हवाओं के सम्मिलन से ही बारिश और बूंदाबांदी होने की भी संभावना है। उम्मीद है कि शुक्रवार को भी मौसम इसी तरह सुहाना बना रह सकता है।