Headlines
Loading...
UGC ने बनाया यह नया नियम , अब यूनिवर्सिटी और कॉलेज में जरूरी होगा यह सब्जेक्ट

UGC ने बनाया यह नया नियम , अब यूनिवर्सिटी और कॉलेज में जरूरी होगा यह सब्जेक्ट



UGC New Guideline: दिमाग के लिए मजबूत करना हो तो लोग खूब किताबें पढ़ते हैं, लेकिन यह बात तो सभी जानते हैं कि स्वस्थ दिमाग एक स्वस्थ शरीर में रहता है. इसलिए अब विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (University Grants Commission) ने अपनी नई गाइडलाइन जारी की है. जिसमें हर यूनिवर्सिटी और कॉलेज में स्पोस्ट्स सब्जेक्ट जरूरी कर दिया है.


अब छात्रों के शारीरिक, मानसिक फिटनेस और भावनात्मक स्वास्थ्य का ध्यान रखना अनिवार्य होगा. UGC की हाई लेवल कमेटी ने NEP 2020 के तहत फिजिकल फिटनेस, स्पोर्ट्स, स्टूडेंट हेल्थ, वेलफेयर, मानसिक और भावनात्मक स्वास्थ्य पर पहली गाइड लाइन तैयार की है.



इस गाइडलाइन के अनुसार, संस्थानों में अब फिजिकल, मेंटलहेल्थ काउंसलर और एक्सपर्ट को अपॉइंट करना अनिवार्य होगा. संस्थानों में छात्रों की फिटनेस के लिहाज से वॉकिंग ट्रैक बनाना अनिवार्य हो सकता है. बुधवार को यूनिवर्सिटीज और कॉलेजों के लिए यह गाइडलाइंस जारी की जा सकती है.



ऐसा नहीं है कि फिजिकल फिटनेस, स्पोर्ट्स, स्टूडेंट हेल्थ, वेलफेयर जैसे सब्जेक्ट अब तक किसी कॉलेज या यूनिवर्सिटी में नहीं है. कुछ जगहों पर ये सब्जेक्ट मौजूद हैं लेकिन अब इस गाइडलाइन के आने के बाद ये हर जगह होना अनिवार्य हो जाएगा.