Headlines
Loading...
रूस ने अपनी नई हाइपरसोनिक जिरकॉन मिसाइल का किया सफल परीक्षण

रूस ने अपनी नई हाइपरसोनिक जिरकॉन मिसाइल का किया सफल परीक्षण


मॉस्को : रूसी की नौसेना ने शनिवार को अपने हाइपरसोनिक मिसाइल का एक और सफल परीक्षण किया. यूक्रेन के साथ जारी युद्ध की पृष्ठभूमि में रूसी सेना ने लंबी दूरी तक मार करने वाली मिसाइल का प्रदर्शन किया है. रक्षा मंत्रालय ने कहा कि श्वेत सागर के नॉईन फ्लीट के एडमिरल गोर्शकोव ने बारेंट्स सागर में जिरकॉन क्रूज मिसाइल का परीक्षण किया. मिसाइल ने 1,000 किलोमीटर की दूरी पर श्वते सागर में स्थित अपने निशाने को उड़ा दिया.



यह जिरकॉन सीरीज के मिसाइल का ताजा परीक्षण है. यह मिसाइल अगले साल से सेवा में होगी.रूस के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन ने इससे पहले कहा था कि जिरकॉन ध्वनि की गति से नौ (9) गुना तेज है और उसकी मारक क्षमता 1,000 किलोमीटर की है. पुतिन ने यह भी कहा था कि इस मिसाइल के सेना में शामिल होने के बाद रूसी सेना की क्षमता और बढ़ जाएगी. मंत्रालय द्वारा जारी किए गए वीडियो में देखा जा सकता कि मिसाइल को एक जहाज से दागा गया. एक तेज प्रक्षेपवक्र पर आकाश में धधकते हुए चला गया.


राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने जिक्रोन को बेजोड़ हथियार प्रणालियों की एक नई पीढ़ी के हिस्से के रूप में वर्णित किया है. हाइपरसोनिक हथियार ध्वनि की गति से नौ गुना गति से यात्रा कर सकते हैं. रूस ने पिछले एक साल में युद्धपोतों और पनडुब्बियों से जिरकोन के कई परीक्षण-प्रक्षेपण किए हैं. माना जा रहा है कि रूस ने मिसाइल प्रौद्योगिकी में अपने कौशल की दुनिया को याद दिलाने के लिए हाई-प्रोफाइल हथियारों का परीक्षण जारी रखा है. पिछले महीने इसने एक नई परमाणु-सक्षम अंतरमहाद्वीपीय मिसाइल, सरमत का परीक्षण किया, जो 10 या अधिक आयुध ले जाने और संयुक्त राज्य पर हमला करने में सक्षम है.