Headlines
Loading...
कोरोना के बाद बढ़ा मंकी पॉक्स का खतरा , अमेरिका ने दी दस्तक , जानें क्या है लक्षण

कोरोना के बाद बढ़ा मंकी पॉक्स का खतरा , अमेरिका ने दी दस्तक , जानें क्या है लक्षण



नई दिल्ली । कोरोना वायरस से अभी हम उभर भी नहीं पाए हैं कि अब एक और वायरस परेशान कर रहा है। इस वायरस के फैलाव की कड़ी में अब मंकीवायरस शामिल हो चुका है। पिछले दिनों ब्रिटेन से मंकीपॉक्स के सात मामले सामने आये थे।


वहीं अब अमेरिका के मैसाचुसेट्स डिपार्टमेंट ऑफ पब्लिक हेल्थ ने बुधवार को कनाडा की हालिया यात्रा के साथ एक वयस्क पुरुष में मंकीपॉक्स वायरस के संक्रमण के एक मामले की पुष्टि की, मैसाचुसेट्स के राष्ट्रमंडल ने यह जानकारी दी। मंकीपॉक्स एक वायरल बीमारी है जो मुख्य रूप से मध्य और पश्चिम अफ़्रीका के उष्णकटिबन्धीय वर्षावन क्षेत्रों में होती है। लेकिन अब मंकीपॉक्स के मामले अलग-अलग क्षेत्रों से भी आ रहे हैं। यह वायरस अब दुनियाभर में अपना पैर पसार रहा है।

रिपोर्ट्स के अनुसार, प्रारंभिक परीक्षण मंगलवार देर रात जमैका के मैदान में राज्य सार्वजनिक स्वास्थ्य प्रयोगशाला में पूरा किया गया, जबकि पुष्टि परीक्षण यूएस सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीसी) में पूरा किया गया।

वर्तमान में, सार्वजनिक स्वास्थ्य विभाग सीडीसी, संबंधित स्थानीय स्वास्थ्य बोर्डों और रोगी के स्वास्थ्य देखभाल प्रदाताओं के साथ मिलकर काम कर रहा है ताकि उन व्यक्तियों की पहचान की जा सके जिन्होंने रोगी के संक्रामक होने के दौरान उससे संपर्क किया हो।

रिपोर्ट्स के अनुसार, मामले से जनता को कोई खतरा नहीं है, और संक्रमित व्यक्ति अस्पताल में भर्ती है और अच्छी स्थिति में है।

'मंकीपॉक्स एक दुर्लभ लेकिन संभावित रूप से गंभीर वायरल बीमारी है जो आमतौर पर फ्लू जैसी बीमारी और लिम्फ नोड्स की सूजन से शुरू होती है और चेहरे और शरीर पर एक दाने के रूप में विकसित होती है। अधिकांश संक्रमण 2 से 4 सप्ताह तक चलते हैं। आमतौर पर इस रोग में, बुख़ार, दाने और लिम्फ़ नोड्स में सूजन जैसे लक्षण सामने आते हैं। इस बिमारी के फैलने का कारण जीवित या मृत जंगली जानवरों का माँस खान से भी इस बीमारी के फैलने के जोखिम है।


यह वायरस लोगों के बीच आसानी से नहीं फैलता है, लेकिन शरीर के तरल पदार्थ, मंकीपॉक्स के घावों, तरल पदार्थ या घावों (कपड़े, बिस्तर, आदि) से दूषित वस्तुओं के संपर्क में आने से या लंबे समय तक आमने-सामने रहने के बाद सांस की बूंदों के माध्यम से फैल सकता है।

इससे पहले, अमेरिका में 2022 में एक भी मंकीपॉक्स के मामलों की पहचान नहीं की गई है, जबकि टेक्सास और मैरीलैंड में, 2021 में नाइजीरिया की हाल की यात्रा करने वाले लोगों में एक मामला सामने आया है।

जबकि यूनाइटेड किंगडम ने मई 2022 की शुरुआत में मंकीपॉक्स के 9 मामलों की पहचान की है; पहला मामला हाल ही में नाइजीरिया गया था। अन्य मामलों में से किसी ने भी हाल की यात्रा की सूचना नहीं दी है। यूके के स्वास्थ्य अधिकारियों की रिपोर्ट है कि यूके में सबसे हालिया मामले पुरुषों के साथ यौन संबंध रखने वाले पुरुषों में हैं।


आपको बता दें कि मंकीपॉक्स वायरस ऑर्थोपॉक्सवायरस परिवार से सम्बन्धित है, जिसमें चेचक भी शामिल है। इस बिमारी के फैलने का कारण संक्रमित व्यक्ति के सम्पर्क में आने या छींकने पर छोटी बून्दों के ज़रिये भी फैल सकता है। इस बिमारी की अवधि आमतौर पर छह से 13 दिनों की होती है, लेकिन 5 से 21 दिनों के बीच भी लक्षण सामने आ सकते हैं। मंकीपॉक्स के लक्षण हल्के या गम्भीर हो सकते हैं, और आमतौर पर 14 से 21 दिनों के भीतर अपने आप ठीक हो जाते हैं। हालाँकि, घाव में बहुत खुजली या दर्द भी हो सकता है।


इस साल ब्रिटेन से मंकीपॉक्स के सात मामले सामने आ चुके हैं, जो सभी नाइजीरिया की यात्रा से जुड़े थे। साल 2021 में अमेरिका में भी दो अलग-अलग मामले सामने आए थे, और वो व्यक्ति भी नाइजीरिया से लौटे थे।

मंकीपॉक्स के मामले सितम्बर 2017 से 30 अप्रैल 2022 तक, इस पश्चिम अफ़्रीकी देश में 558 सन्दिग्ध मामले दर्ज किये जा चुके हैं। इस आँकड़े में 241 पुष्ट हुए मामले भी शामिल हैं, और इस बीमारी से आठ लोगों की मौत अबतक हो चुकी है।