Headlines
Loading...
जौनपुर : "एक कदम सुरक्षित मातृत्व की ओर” अभियान में आगे बढ़ा जनपद

जौनपुर : "एक कदम सुरक्षित मातृत्व की ओर” अभियान में आगे बढ़ा जनपद


जौनपुर । जनपद (Campaign) में मां के साथ शिशु की पोषण व स्वास्थ्य संबंधी जरूरतों को पूरा करने के लिए “एक कदम सुरक्षित मातृत्व की ओर” अभियान (Campaign)चलाया जा रहा है।


इस अभियान की शुरुआत एक मई से हुई थी, जो कि 31 मई तक चलेगा। सभी ब्लाक में पर्याप्त मात्रा में दवाएं भेजी जा चुकी हैं। इसके साथ ही उन्हें नियमित दवा खाने के प्रति भी जागरूक किया जा रहा है।

अभियान के तहत 24 मई तक सभी स्वास्थ्य इकाइयों की ओपीडी, आईपीडी, मुख्यमंत्री जन आरोग्य मेला, प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान (पीएमएसएमए) दिवस व ग्रामीण स्वास्थ्य, स्वच्छता एवं पोषण दिवस (वीएचएसएनडी) सत्र के माध्यम से जन जागरूकता एवं दवा के वितरण के साथ-साथ स्वास्थ्य व पोषण सेवाएं दी जाएंगी।

ई-कवच एप के माध्यम से सभी की फीडिंग की जाएगी। अभियान के तहत गर्भवती व धात्री महिलाओं को भोजन संबंधी सलाह के साथ-साथ सूक्ष्म पोषक तत्व फोलिक एसिड, आयरन, कैल्शियम एवं एलबेंडाजोल की गोलियां बांटी जा रही हैं।

CMO डॉ लक्ष्मी सिंह ने बताया कि इस अभियान के तहत जनपद में 68,843 गर्भवती को आयरन, कैल्शियम, एल्बेंडाजोल एवं 61,959 धात्रियों को आयरन, कैल्शियम की गोलियां वितरित करने का लक्ष्य है और उनके सेवन के संबंध में उन्हें परामर्श देना है।

सभी एएनएम, आशा कार्यकर्ता तथा आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षित किया जा चुका है। राष्ट्रीय पारिवारिक स्वास्थ्य सर्वे-5 (एनएफएचएस-5 ) 2019-21 के अनुसार पहली तिमाही में जनपद में प्रसव पूर्व जांच 45.5 प्रतिशत से बढ़कर 47.9 प्रतिशत हो चुकी है। कम से कम चार बार प्रसव पूर्व जांच कराने का प्रतिशत भी 28.3 से बढ़कर 47.6 प्रतिशत हो गया है।

नोडल अधिकारी डॉ सत्य नारायण हरिश्चंद्र ने बताया कि इस बारे में जनपद के सभी सामुदायिक/प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों के प्रभारी चिकित्सा अधिकारियों/ चिकित्सा अधीक्षकों तथा शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों के प्रभारी चिकित्सा अधिकारियों को दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं।जिला कार्यक्रम प्रबन्धक सत्यव्रत त्रिपाठी ने बताया कि शासन के निर्देश पर आयरन की गोली का सेवन करने के लिए गर्भवती को प्रेरित किया जा रहा है।