Headlines
Loading...
Gyanvapi Mosque Survey : श्रृंगार गोरी - ज्ञानवापी मस्जिद मामले में सर्वे करने पहुंची टीम , भारी पुलिस बल तैनात

Gyanvapi Mosque Survey : श्रृंगार गोरी - ज्ञानवापी मस्जिद मामले में सर्वे करने पहुंची टीम , भारी पुलिस बल तैनात



Gyanvapi Mosque Survey Today: वाराणसी स्थित श्रृंगार गौरी मंदिर-ज्ञानवापी मस्जिद विवाद के संबंध में शुक्रवार को कोर्ट की ओर से नियुक्त आयुक्त द्वारा मस्जिद का सर्वेक्षण किया जाएगा. इसके लिए सर्वे टीम पहुंच चुकी है. मौके पर भारी संख्या में सुरक्षाकर्मी तैनात हैं. ज्ञानवापी परिसर की सुरक्षा व्यवस्था बढ़ाई गई है.

सर्वेक्षण का काम आज शाम 4:00 बजे से शुरू होगा. सर्वेक्षण टीम में पक्ष और विपक्ष के कुल 36 लोग शामिल होंगे. वहीं दूसरी ओर शुक्रवार की नमाज अदा करने के लिए बड़ी संख्या में लोग वाराणसी के ज्ञानवापी मस्जिद पहुंचे.

दरअसल, श्रृंगार गौरी का मंदिर जो ज्ञानवापी मस्जिद परिसर में मौजूद है और मस्जिद की दीवार से सटा हुआ है. हिंदू समाज के ज्यादातर लोगों का कहना है कि मंदिर को तोड़कर मस्जिद बनाई गई है.

हिंदू पक्षकारों कहते हैं कि पहले यहां मंदिर हुआ करता था. दावा किया जा रहा है कि यहां बजरंग बली की मूर्ति है, साथ ही अंदर गणेश जी की भी मूर्ति है. इसके अलावा दावा ये किया जा रहा है कि असली शिवलिंग ज्ञानवापी मस्जिद के तहखाने में छिपा है. हालांकि अब जब ये सर्वे होगा तब सच्चाई सामने आने की उम्मीद जताई जा रही है.







वहीं दूसरी ओर मुस्लिम पक्षकार का कहना है कि वे मस्जिद में किसी को घुसने नहीं देंगे. इस पर संत समिति का दावा है कि विरोध इसलिए किया जा रहा है कि क्योंकि मंदिर तोड़कर मस्जिद बनी है और सर्वे से इसकी सच्चाई सामने आ जाएगी.

कोर्ट ने इसके लिए वरिष्‍ठ वकील अजय कुमार मिश्र को कोर्ट कमिश्‍नर नियुक्‍त किया है. सर्वे के तहत देखा जाएगा कि श्रृंगार गौरी और दूसरे विग्रह और देवताओं की स्थिति क्‍या है. काशी विश्‍वनाथ मंदिर और उससे लगी ज्ञानवापी मस्जिद के बनने को लेकर तरह-तरह की धारणाएं और कहानियां हैं. हालांकि इन धारणाओं और कहानियों को लेकर कोई प्रमाणिक पुष्टि अभी तक नहीं की जा सकी है.