Headlines
Loading...
पूर्वांचल एक्सप्रेस वे पर कल से देना होगा टोल टैक्स , जाने आपकी जेब पर कितना डालेगा असर

पूर्वांचल एक्सप्रेस वे पर कल से देना होगा टोल टैक्स , जाने आपकी जेब पर कितना डालेगा असर


लखनऊ. यूपी के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ के ड्रीम प्रोजेक्‍ट पूर्वांचल एक्सप्रेसवे पर कल (1 मई 2022) से टोल टैक्स वसूली का काम शुरू हो जाएगा. इस एक्सप्रेसवे पर लखनऊ से गाजीपुर तक यूपीडा ने टोल वसूली के लिए कुल 13 एंट्री/एग्जिट प्वाइंट बनाए हैं.


लखनऊ के गोसाईगंज के महोराकलां के अलावा गाजीपुर के हैदरिया में बड़ा टोल प्‍लाजा है, तो बाकी जगह पर 11 छोटे टोल प्‍लाजा हैं. पूर्वांचल एक्सप्रेसवे 340 किलोमीटर लंबा है, जोकि देश की किसी भी सरकार द्वारा बनाया गया सबसे बड़ा प्रोजेक्‍ट है.

पूर्वांचल एक्सप्रेसवे पर आगरा-लखनऊ एक्सप्रेसवे की तरह ही टोल टैक्स में 25 प्रतिशत छूट जारी रहेगी. जबकि टोल वसूली शनिवार रात 12 बजे के बाद शुरू हो जाएगी. पूर्वांचल एक्सप्रेसवे पर लखनऊ से गाजीपुर कार, जीप, वैन या हल्के मोटर वाहन को 675 रुपये देने होंगे. पूर्वांचल एक्सप्रेसवे पर चार पहिया वाहनों के लिए 2.45 रुपए प्रति किलोमीटर की दर से टोल टैक्स तय किया गया है. इसके अलावा मिनी बसों के लिए 1065, बस या ट्रक के लिए 2145, तो एचसीएम, ईएमआई या बहुधुरीय वाहन (3 से 6 धुरीय) के लिए 3285 रुपये अदा करने होंगे. वहीं, ओवरसाइज्ड व्‍हीकल (7 या अधिक धुरीय) के लिए 4185 रुपये टोल टैक्‍स होगा.