Headlines
Loading...
धरती पर मंडरा रहा है खतरा , सौर तूफान से टकराने की है आशंका , मोबाइल समय इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस हो सकते हैं खराब , नासा ने जारी किए चेतावनी

धरती पर मंडरा रहा है खतरा , सौर तूफान से टकराने की है आशंका , मोबाइल समय इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस हो सकते हैं खराब , नासा ने जारी किए चेतावनी



नॉलेज । Solar Storm (सौर तूफान) पृथ्वी से टकरा सकता है. इसका असर धरती पर देखने को मिल सकता है. इतना ही नहीं इसके असर से बिजली जा सकती है. मोबाइल तक खराब हो सकते हैं. बिजली खराब होने से रात में ब्लैकआउट होने का भी खतरा है.

न सिर्फ मोबाइल बल्कि कई अन्य इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस भी खराब हो सकते हैं. गुरुवार या शुक्रवार को जियोमैग्नेटिक स्टॉर्म (तूफान) आने की संभावना है. इसे लेकर अमेरिका की स्पेस एजेंसी नासा ने इसे लेकर चेतावनी भी जारी कर दी है.

ये पिछले कुछ महीनों में सूर्य पर चल रहीं रहस्यमयी गतिविधियों का असर है. ये गतिविधियां लगातार देखने को मिल रही हैं. वैज्ञानिकों के अनुसार कुछ दिन पहले ही सूर्य पर स्थित एक मृत धब्बे पर जोरदार विस्फोट हुआ था. यही मृत धब्बा अब पृथ्वी के लिए खतरा बन सकता है. इससे निकलने वाले रेडिएशन के कारण पृथ्वी पर शुक्रवार को बड़ा तूफ़ान (जियोमैग्नेटिक स्टॉर्म) आ सकता है.

Nasa ने इसे लेकर कहा है कि ये बहुत ज़्यादा खतरनाक तो नहीं है, लेकिन फिर भी काफी नुकसान पहुंचाने की ताकत रखता है. ये सूर्य से निकलने वाला एक रेडिएशन है, जिससे पूरा सौरमंडल प्रभावित हो सकता है. इसका असर बिजली, वोल्टेज, जीपीएस सिस्टम पर पड़ सकता है. मोबाइल खराब हो सकते हैं. नेटवर्क जा सकते हैं. सैटेलाइट्स तक प्रभावित हो सकते हैं. अगर ऐसा हुआ तो दुनिया में रेडियो ब्लैकआउट तक हो सकता है. भयंकर तूफ़ान के चलते बिजली भी जा सकती है. बेहतर होगा कि आप ऐसे हालात में मोबाइल या कोई भी इस तरह का डिवाइस चार्ज न करें.