Headlines
Loading...
हरियाणा : कैथल में गेहूं का सीजन समाप्त होने के बाद मंडियों में पहुंची केंद्रीय गुणवत्ता टीम।

हरियाणा : कैथल में गेहूं का सीजन समाप्त होने के बाद मंडियों में पहुंची केंद्रीय गुणवत्ता टीम।


हरियाणा। कैथल के मंडियों में गेहूं का सीजन समाप्त हो चुका है, लेकिन क्वालिटी काउंसिल आफ इंडिया की टीम अब मंगलवार को मंडियों में निरीक्षण के लिए पहुंची। टीम में शामिल गुणवत्ता अधिकारी रण सिंह ने बताया कि दस दिन का दौरा रहेगा। कैथल की तीनों मंडियों के साथ-साथ गुहला, कलायत, ढांड, राजौंद मंडियों का निरीक्षण भी किया जाएगा। 

वहीं यहां किसानों से बातचीत की जाएगी और खरीद एजेंसियों की तरफ से खरीदे गए गेहूं को लेकर भी जानकारी ली जाएगी। किसानों के लिए सरकार की तरफ से चलाई जा रही सुविधाओं का लाभ मिल रहा है या नहीं इस बारे में भी किसानों से बातचीत की जाएगी। वहीं, मंडियों में इस बार गेहूं सीजन को लेकर क्या व्यवस्था रही इसे लेकर भी जानकारी जुटाई जाएगी। अप्रैल माह में ही समाप्त हो गया गेहूं का सीजन

वहीं इस बार मार्च माह में तापमान बढ़ने पर गेहूं की फसल प्रभावित रही। अप्रैल माह के पहले सप्ताह में ही सीजन शुरू हो गया। छह अप्रैल को मंडियों में गेहूं की आवक शुरू हो गई थी, जो 18 अप्रैल तक जारी रही, हालांकि अब भी एक या दो रेहड़ी मंडियों में किसान लेकर आ रहे हैं। पिछले साल 15 अप्रैल के बाद मंडियों में गेहूं की आवक शुरू हुई थी, जो दस मई तक गेहूं का सीजन चला था। 

वहीं मौसम की मार के चलते इस बार 25 से 30 प्रतिशत तक आवक कम रही। यही कारण रहा कि सीजन अप्रैल माह में ही समाप्त हो गया। मंडियों में अब उठान का कार्य भी करीब-करीब पूरा हो चुका है। प्रति एकड़ 15 से 16 मण तक गेहूं का उत्पादन कम रहा। खरीदे गए गेहूं का रिकार्ड, उठान व स्टाक के बारे में ली जाएगी जानकारी। 

वहीं दूसरी तरफ़ टीम में शामिल क्वालिटी मैनेजर रण सिंह ने बताया कि गेहूं के सीजन को लेकर मंडियों का दौरा किया गया है। इस दौरान किसान व आढ़तियों से बातचीत की जाएगी। सरकारी की तरफ से किसानों को दी जानी वाली सुविधाएं मिल रही है या नहीं इस बारे में बातचीत की जाएगी। खरीद एजेंसियों की तरफ से गेहूं खरीद को लेकर तय किए गए मापदंडों को लेकर भी जानकारी ली जाएगी। वहीं खरीदे गए गेहूं का रिकार्ड, उठान व स्टाक सहित अन्य विषयों को लेकर जानकारी एकत्रित की जाएगी।