Headlines
Loading...
BrahMos Missile Live Fire Drill : चीन और पाकिस्तान पर नज़र , देश ने 2 खतरनाक ड्रिल को दिया अंजाम

BrahMos Missile Live Fire Drill : चीन और पाकिस्तान पर नज़र , देश ने 2 खतरनाक ड्रिल को दिया अंजाम



BrahMos Missile Live Fire Drill: रूस-यूक्रेन जंग के बीच विस्तारवादी चीन भी लगातार खतरनाक इरादे जाहिर कर रहा है. लद्दाख में पिछले 2 साल से उसकी सेनाएं भारी हथियारों के साथ जमी हुई हैं और दक्षिण चीन सागर में भी वह आक्रामक रुख दिखा रहा है. इस माहौल के बीच भारतीय सेनाएं भी किसी भी परिस्थिति से निपटने के लिए लगातार अपनी तैयारियों को मजबूत करने में लगी हैं.

भारतीय वायु सेना और नौसेना ने मंगलवार को भारत का ब्रह्मास्त्र कहे जाने वाली ब्रह्मोस मिसाइल (BrahMos Missile) के साथ 2 लाइव फायर ड्रिल की. दोनों ड्रिल में ब्रह्मोस मिसाइल ने अपने निशाने को सटीकता के साथ भेद दिया. भारतीय वायु सेना ने मंगलवार को पूर्वी समुद्र तट पर सुखोई लड़ाकू विमान से ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल का सफल परीक्षण किया. भारतीय नौसेना के साथ मिलकर किए गए इस परीक्षा में ब्रह्मोस मिसाइल ने समुद्र में खराब खड़े नेवी के जहाज के सफलतापूर्वक निशाना बना लिया.


भारतीय वायु सेना (Indian Airforce) ने अपने ट्वीट में कहा, 'आज पूर्वी समुद्री तट पर वायु सेना ने सुखोई 30 एमकेआई विमान से ब्रह्मोस मिसाइल (BrahMos Missile) का परीक्षण किया. मिसाइल ने लक्ष्य के तहत भारतीय नौसेना के सेवामुक्त हो चुके जहाज पर सीधा प्रहार किया. भारतीय नौसेना के साथ निकट कोऑर्डिनेशन को में यह परीक्षण हुआ.'


सरकार ने 2016 में ब्रह्मोस के हवा से मार करने में सक्षम संस्करण को 40 से अधिक सुखोई लड़ाकू विमानों में जोड़ने का निर्णय किया था. इस परियोजना की कल्पना समुद्र या जमीन पर किसी भी लक्ष्य पर बड़े 'स्टैंड-ऑफ रेंज' से हमला करने की भारतीय वायुसेना की क्षमता को बढ़ाने के लिए की गई थी.

वहीं भारतीय नौसेना (Indian Navy) ने भी ब्रह्मोस मिसाइल (BrahMos Missile) के साथ सफल लाइव फायर ड्रिल की. आईएनएस दिल्ली ने एक उन्नत मॉड्यूलर लॉन्चर से पहली बार ब्रह्मोस मिसाइल की लाइव फायर ड्रिल की. इस ड्रिल में समुद्र से तैरते युद्धपोत से निकली मिसाइल ने अपनी लंबी दूरी की सटीक मारक मारक क्षमता का प्रदर्शन किया.

नौसेना (Indian Navy) ने इससे पहले 5 मार्च को हिंद महासागर में एक स्टील्थ विध्वंसक पोत आईएनएस चेन्नई से ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल (BrahMos Missile) के उन्नत संस्करण का सफलतापूर्वक परीक्षण किया था. उस ट्रायल में भी मिसाइल ने अपने टारगेट को सफलतापूर्वक मार गिराया था.