Headlines
Loading...
बिहार : पटना में पीएमसीएच के ईएनटी विभाग की मदद से लौटाई मरीज की खोई हुईं आवाज।

बिहार : पटना में पीएमसीएच के ईएनटी विभाग की मदद से लौटाई मरीज की खोई हुईं आवाज।


पटना। पीएमसीएच ने एक गरीब किशोरी की जीभ के अतिरिक्त हिस्से को सफलतापूर्वक निकाल कर न केवल उसका जीवन बचाया, बल्कि जल्द ही वह बातें भी कर सकेगी। किशोरी को रेयर आफ द रेयरेस्ट बीमारी हिमैंजीयोमा था। इसमें रक्तनलिकाओं में सूजन के बाद समय पर उपचार नहीं होने पर ट्यूमर बन जाता है। एक लाख जीवित जन्म से एक या दो बच्चों को ही यह रोग होता है।

वहीं इसकी सर्जरी काफी जटिल मानी जाती है। अधीक्षक डा. आइएस ठाकुर ने इस जटिल सर्जरी के लिए ईएनटी के विभागाध्यक्ष डा. विनीत सिन्हा और पूरी टीम को बधाई दी है। डा. विनीत ने कहा कि सर्जरी सफल रही है। घाव सूखने के बाद स्पीचथेरेपी करानी होगी ताकि किशोरी को बोलना सिखाया जा सके। जन्म से शांत रहने के कारण वह सफल सर्जरी के बाद भी तुरंत नहीं बोल सकेगी।

वहीं डा. विनीत कुमार सिन्हा ने बताया कि समस्तीपुर की 13 वर्षीय किशोरी को जन्म से ही जीभ में सूजन की शिकायत थी। जब बच्ची बोल नहीं पाई तब घरवालों को शक हुआ और कई जगह इसका इलाज कराया। समय गुजरने के साथ जीभ में हिमैंजीयोमा ट्यूमर विकसित हो गया और खाना निगलने के साथ सांस लेने तक में परेशानी होने लगी। खाना खाते समय भी ट्यूमर से खून निकलना शुरू हो गया था। 

वहीं आखिर में उसे पीएमसीएच की ईएनटी ओपीडी डा. विनीत सिन्हा की ओपीडी में लाया गया। किशोरी का हाल देख उन्होंने जटिल सर्जरी कर निर्णय लिया। इसमें जीभ के अतिरिक्त भाग को धीरे-धीरे काटने के साथ सिलते जाने की जटिल सर्जरी कर निर्णय लिया गया ताकि अत्यधिक रक्तस्त्राव से पहले से कमजोर किशोरी की जान को कोई खतरा नहीं हो। 

वहीं डा. विनीत सिन्हा ने डा. अमित कुमार, डा. अम्बीली पनिकर, डा. रोहित और डा. आशीष के अलावा एनेस्थेटिस्ट डा. राजेंद्र प्रसाद व डा. शालिनी की मदद से सफल सर्जरी की। अब बच्ची बिल्कुल ठीक है।