Headlines
Loading...
भारतीय जनता पार्टी के 42वें स्थापना दिवस पर भगवा टोपी पहनकर संसद पहुंचें पीएम मोदी .

भारतीय जनता पार्टी के 42वें स्थापना दिवस पर भगवा टोपी पहनकर संसद पहुंचें पीएम मोदी .


नई दिल्ली: भारतीय जनता पार्टी (BJP) अपने स्थापना दिवस को खास ढंग से मनाने जा रही है. इस मौके पर आज पार्टी के सभी सांसद कमल के फूल वाली खास भगवा टोपी पहनकर संसद पहुंचेंगे. इस टोपी को 11 मार्च को गुजरात दौरे के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने पहना था. इसे गुजरात भाजपा के अध्यक्ष सीआर पाटिल ने तैयार कराया है.


दिल्ली के आंबेडकर अंतरराष्ट्रीय केंद्र में मंगलवार को हुई भाजपा संसदीय दल की बैठक में पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा (J. P. Nadda) की तरफ से सभी सासंदों को कहा गया था कि छह अप्रैल को पार्टी के स्थापना दिवस पर वह इस खास टोपी को पहनकर आना है. आज सुबह दस बजे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी स्थापना दिवस पर वर्चुअल माध्यम से कार्यकर्ताओं को संबोधित करेंगे. भाजपा के सभी सांसद, पार्टी अध्यक्ष और वरिष्ठ मंत्रियों के साथ PM का भाषण सुनेंगे. इस दौरान सभी भगवा टोपी पहने रहेंगे और बाद में संसद सत्र में भी इन टोपियों को पहनकर जाएंगे.

भाजपा की गुजरात इकाई के अध्यक्ष सी आर पाटिल के मुताबिक भगवा रंग की यह टोपी पहले से ही भाजपा की है, लेकिन उन्होंने पेशेवर छात्रों की मदद से इसे फिर से बनवाया. इसमें दोनों तरफ BJP लिखा है और कमल का फूल भी अंकित है. गौरतलब है कि पिछले महीने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने दो दिवसीय गुजरात दौरे के दौरान भगवा रंग की यह टोपी पहनी थी. प्रधानमंत्री द्वारा इस टोपी को पहने जाने के बाद कार्यकर्ताओं के बीच इसकी मांग जबदरस्त बढ़ी है.


स्थापना दिवस के मौके पर पार्टी ने बड़े स्तर पर ध्वजारोहण करने की तैयारी भी की है. जानकारी के मुताबिक, BJP के जितने भी मंडल, जिले हैं, हर जगह ध्वजारोहण किया जाएगा. हर कार्यकर्ता को इसमें हिस्सा लेने के निर्देश दिए गए हैं. इस बार स्थापना दिवस का आकर्षण शोभा यात्रा भी रहने वाली है. इसमें छोटा-बड़ा हर कार्यकर्ता हिस्सा लेगा. सभी के हाथों में कमल के निशान वाला ध्वज होगा और वे सड़कों पर पार्टी का प्रचार करते हुए नजर आएंगे. पार्टी की मानें तो ये 42 सालों में पहली बार है कि BJP स्थापना दिवस के मौके पर शोभा यात्रा निकाल रही है.


BJP नेताओं का कहना है कि इस बार का स्थापना दिवस इसलिए भी खास है, क्योंकि पार्टी पूरे देश में सामाजिक न्याय पखवाड़ा मनाने जा रही है. इसके तहत 7 से 20 अप्रैल तक अलग-अलग कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे, केंद्र की जन कल्याण योजनाओं को समाज के हर तबके तक पहुंचाया जाएगा. इसके अलावा 12 अप्रैल को पूरे देश में बीजेपी टीकाकरण दिवस मनाएगी, फिर 13 तारीख को गरीब कल्याण अन्न योजना को लेकर कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे.


स्थापना दिवस के मौके पर भाजपा अध्यक्ष जे पी नड्डा ने कई देशों के राजदूतों को भी पार्टी मुख्यालय में आमंत्रित किया है. आज शाम चार बजे होने वाले कार्यक्रम में भाजपा अध्यक्ष राजदूतों को पार्टी के कार्यक्रमों और नीतियों के बारे में अवगत कराएंगे. बता दें कि हाल में नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा को भी भाजपा मुख्यालय में आमंत्रित किया गया था और उन्होंने भाजपा अध्यक्ष से मुलाकात की थी.