Headlines
Loading...
JEE Main 2022 Exam: छात्रों को अपनी मर्जी से नहीं मिलेगा परीक्षा केंद्र, एडमिट कार्ड वाली फोटो की होगी रियल टाइम क्रॉस चेकिंग

JEE Main 2022 Exam: छात्रों को अपनी मर्जी से नहीं मिलेगा परीक्षा केंद्र, एडमिट कार्ड वाली फोटो की होगी रियल टाइम क्रॉस चेकिंग



कैरियर डेस्क । जेईई मेन 2022 का इन्फॉर्मेशन बुलेटिन जारी कर दिया गया है। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने कहा है कि इस बार जेईई मेन परीक्षार्थी अपनी पसंद के परीक्षा केंद्र नहीं चुन सकते हैं। एनटीए ने कहा है कि आवेदन पत्र में दिए गए पते के आधार पर ही परीक्षा केंद्र आवंटित किया जाएगा। पिछले दो सालों से कोरोना के कारण एनटीए ने छात्रों को परीक्षा केंद्र चुनने का विकल्प दिया था। आवेदन के दौरान आधार की जानकारी भी मांगी जा रही है। वहीं, परीक्षा केंद्रों पर एडमिट कार्ड वाली फोटो की रियल टाइम क्रॉस चेकिंग होगी।


इस बार जेईई बीआर्क परीक्षा हाईब्रिड मोड में आयोजित की जाएगी। बैचलर ऑफ आर्किटेक्चर पेपर में सीबीटी के अलावा पेन-पेपर मोड में भी परीक्षा देनी होगी। इसमें गणित, एप्टीट्यूड परीक्षण आदि के कुल 82 प्रश्न पूछे जायेंगे। साथ ही ए-4 आकार की ड्राइंगशीट पर पेन और पेपर मोड में भी कुछ सवाल हल करने होंगे। वहीं, बैचलर ऑफ प्लानिंग की परीक्षा सीबीटी आधारित होगी। इसमें गणित, एप्टीट्यूड व प्लानिंग विषयों पर आधारित कुल 105 प्रश्न पूछे जायेंगे। प्रत्येक पेपर में दो खंड होंगे। भाग ए में बहुविकल्पीय प्रश्न और भाग बी में ऐसे प्रश्न होंगे, जिनके उत्तरों को संख्यात्मक मूल्य के रूप में भरना है।


इस बार जेईई मेन दो बार आयोजित की जाएगी। पहले चरण की परीक्षा 16, 17, 18, 19, 20 व 21 अप्रैल एवं दूसरा चरण 24, 25, 26, 27, 28 व 29 मई को आयोजित होगा। इसके लिए आवेदन की परीक्षा जारी है। छात्र 31 मार्च तक आवेदन कर सकते हैं। जेईई मेन परीक्षा देश के 501 परीक्षा शहरों व विदेशों के 13 शहरों में संपन्न होगी, जबकि बिहार में पटना, गया, भागलपुर, मुजफ्फरपुर, दरभंगा, पूर्णिया, आरा में परीक्षा होगी।


जेईई मेन आवेदन प्रक्रिया तीन चरणों में होगी। पहले चरण में विद्यार्थी को अपनी समस्त जानकारी देनी होगी। इसके बाद दूसरे चरण में छात्रों को अपना फोटो, हस्ताक्षर व कैटेगरी दस्तावेज स्कैन कर अपलोड करने होंगे। इसके बाद तीसरे चरण में आवश्यक फीस का भुगतान करना होगा।


वेबसाइट पर जारी सूचना के अनुसार छात्रों को इस वर्ष एनआईटी, ट्रिपलआईटी व जीएफटीआई में प्रवेश के लिए बोर्ड पात्रता में रियायत दी गयी है। कोविड-19 के चलते पिछले दो वर्षों से बोर्ड पात्रता में रियायत दी गयी थी।