Headlines
Loading...
गुजरात : गांधीनगर में राष्ट्रपति कोविन्‍द ने गुजरात विधानसभा को किया संबोधित, और कहा कि स्वतंत्र भारत की कल्पना में सबसे आगे गुजरात प्रदेश।

गुजरात : गांधीनगर में राष्ट्रपति कोविन्‍द ने गुजरात विधानसभा को किया संबोधित, और कहा कि स्वतंत्र भारत की कल्पना में सबसे आगे गुजरात प्रदेश।


गांधीनगर। राष्ट्रपति राम नाथ कोविन्‍द अपनी दो दिवसीय गुजरात यात्रा के दौरान आजादी का अमृत महोत्सव समारोह के तहत गुरुवार को विधानसभा को संबोधित कर रहे हैं। गुजरात विधानसभा को संबोधित करने से पहले वहां उपस्थित गणमान्‍यों का आभार जताते हुए राष्ट्रपति कोविन्‍द ने कहा कि लोकतंत्र के मंदिर में आकर बहुत प्रसन्‍नता हो रही है। 

वहीं आजादी और उसके अमृत महोत्सव समारोह मनाने के लिए गुजरात सबसे उपयुक्‍त है। स्‍वतंत्र भारत की कल्‍पना करने वालों में गुजरातवासी अग्रणी थे। गौरतलब है कि अपनी यात्रा के दौरान राष्ट्रपति कोविन्‍द शुक्रवार को इंडियन नेवल शिप वलसुरा को प्रतिष्ठित प्रेसिडेंट कलर भी भेंट करेंगे। 

वहीं 12:08 AM को राष्ट्रपति राम नाथ कोविन्‍द ने कहा कि गुजरात की विकास यात्रा को आगे बढ़ाने के लिए मुख्‍यमंत्री भूपेंद्र पटेल और उनकी पूरी टीम को भी साधुवाद देता हूं।

वहीं 11:55 AM को गुजरात विधानसभा को संबोधित करने से पहले राष्ट्रपति ने वहां उपस्थित उपस्थित गणमान्‍यों का आभार जताया और कहा कि लोकतंत्र के मंदिर में आकर बहुत प्रसन्‍नता हो रही है। आजादी और उसके अमृत महोत्सव समारोह मनाने के लिए गुजरात सबसे उपयुक्‍त है। स्‍वतंत्र भारत की कल्‍पना करने वालों में गुजरातवासी अग्रणी थे।

वहीं 11:15 AM को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद गुजरात विधानसभा को संबोधित कर रहे हैं। विधानसभा अध्‍यक्ष के अनुसार वह 12 बजे तक सभा को संबोधित करेंगे।

वहीं 10:32 AM को अहमदाबाद एयरपोर्ट पर राष्ट्रपति राम नाथ कोविन्‍द का गर्मजोशी से स्वागत:
गुजरात के दो दिवसीय दौरे पर पहुंचे राष्ट्रपति रामनाथ कोविन्‍द का अहमदाबाद एयरपोर्टपर जोरदार स्वागत किया गया।

वहीं 10: 23 AM को अहमदाबाद एयरपोर्ट पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के स्वागत के लिए राज्य के वरिष्ठ अधिकारी और पदाधिकारी मौजूद थे। एयरपोर्ट पर गुजरात के राज्यपाल आचार्य देवव्रत और मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल, प्रोटोकॉल मंत्री जगदीश विश्वकर्मा और अहमदाबाद किरीट के मेयर ने गर्मजोशी से स्वागत किया।

वहीं मिली जानकारी के अनुसार राष्ट्रपति के आने का समय 10 बजकर 50 मिनट बताया गया था। राष्ट्रपति, जो भारतीय सशस्त्र बलों के सर्वोच्च कमांडर भी हैं, शुक्रवार को जामनगर में आइएनएस वलसुरा पर प्रतिष्ठित प्रेसिडेंशियल कलर प्रदान करेंगे।

वहीं इसके लिए विधानसभा के सभी सदस्यों को सुबह 10 बजकर 30 मिनट पर सदन में उपस्थित होने के लिए कहा गया था। क्योंकि राष्ट्रपति के सुबह आने का समय 10 बजकर 50 बजे आने का समय बताया गया था। उनके सदन में पहुंचने के बाद पुलिस बैंड राष्ट्रगान बजाएगा। सदन के सभी सदस्यों को यह भी निर्देश दिया गया है कि राष्ट्रपति के जाने तक अपनी सीट न छोड़ें। राष्ट्रपति भारतीय सशस्त्र बलों के सर्वोच्च कमांडर भी हैं, वह शुक्रवार को जामनगर में आईएनएस वलसुरा को प्रतिष्ठित प्रेसिडेंशियल कलर से सम्मानित करेंगे। 

बता दें कि विधानसभा अध्यक्ष ने राष्ट्रपति के अभिभाषण के कारण सदन की कार्यवाही के कार्यक्रम में बदलाव की भी घोषणा की। गुरुवार को इसकी दो बैठकें होनी थीं, लेकिन अब राष्ट्रपति के अभिभाषण के बाद सदन की एक बैठक होगी।

वहीं शुक्रवार को भारतीय नौसेना ने राष्ट्रपति को प्रस्तुत किए जाने वाले 150-सदस्यीय गार्ड ऑफ ऑनर के साथ एक औपचारिक परेड की व्यवस्था भी की है। इस खास समारोह में गुजरात के राज्यपाल आचार्य देवव्रत, एडमिरल आर. हरि कुमार, नौसेनाध्यक्ष, वाइस एडमिरल एम.ए. हम्पीहोली सहित अन्य वरिष्ठ नागरिक और सैन्य गणमान्य लोग भी उपस्थित रहेंगे।