Headlines
Loading...
15 मार्च से UPI सर्विस का इस्तेमाल करना होगा आसान, Aadhaar-OTP से एक्टिवेट कर सकेंगे यूपीआई

15 मार्च से UPI सर्विस का इस्तेमाल करना होगा आसान, Aadhaar-OTP से एक्टिवेट कर सकेंगे यूपीआई



नई दिल्ली. डिजिटल पेमेंट के लिए यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस यानी यूपीआई (Unified Payments Interface) जैसी सुविधा आपको घर बैठे आसानी से पैसे ट्रांसफर करने की सुविधा देती है. इसके लिए आपको यूपीआई (UPI) सपोर्ट करने वाले ऐप जैसे पेटीएम, फोनपे, भीम, गूगलपे आदि की जरूरत होती है. खास बात है कि यूपीआई आपको स्कैनर, मोबाइल नंबर, यूपीआई आईडी इन में से सिर्फ एक जानकारी होने पर भी पैसे ट्रांसफर की सुविधा देता है. अब यूपीआई सर्विस को एक्टिवेट करना आसान हो जाएगा. अब 15 मार्च, 2022 से बैंक अकाउंट होल्डर्स को यूपीआई सर्विस को एक्टिवेट करने के लिए डेबिट कार्ड (Debit Card) की जगह आधार (Aadhaar) और ओटीपी (OTP) इस्तेमाल करने का भी विकल्प देंगे. इस व्‍यवस्‍था के तहत बैंक अकाउंट का आधार से लिंक होना जरुरी है.

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया यानी एनपीसीआई (NPCI) ने सबसे पहले इस फीचर को सितंबर 2021 में पेश किया था. एनपीसीआई ने सर्कुलर जारी किया था और बैंकों से 15 दिसंबर, 2021 तक सर्कुलर के निर्देशों का पालन करने को कहा था, जिसे बाद में बढ़ाकर 15 मार्च, 2022 कर दिया गया.


बता दें कि आपका आधार कार्ड आपके किसी बैंक अकाउंट से लिंक है, इस बात का पता लगाने के लिए बैंक या आधार कार्ड सेंटर जाने की जरूरत नहीं है. नीचे दिए गए तरीके से आसानी से पता कर सकते हैं.