Headlines
Loading...
यूपी : वाराणसी में बादल साफ होने के बाद निकली हल्‍की धूप, वहीं अभी कुछ दिनों तक ठंड का रहेगा असर।

यूपी : वाराणसी में बादल साफ होने के बाद निकली हल्‍की धूप, वहीं अभी कुछ दिनों तक ठंड का रहेगा असर।


वाराणसी। 24 घंटे पूर्व तक पूर्वी उत्तर प्रदेश के आसमान में छाए बादल शनिवार से धीरे-धीरे हटने लगे। इनकी वजह से दिन में धूप-छांव का खेल चलता रहा है। 11 किमी प्रति घंटा के वेग से चली हवा अधिकतम तापमान में मामूली गिरावट का वायस बनी तो न्यूनतम तापमान में लगभग 1.5 डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी कर 15.6 पर पहुंचा दिया। अधिकतम तापमान 0.5 डिग्री सेल्सियस घटकर 28 डिग्री पर बना रहा।

वहीं बंगलादेश की ओर से आई चक्रवाती पुरुवा हवाएं अपने साथ बादल लेकर पहुंचीं और बनारस में 0.2 मिमी की बारिश यानी बूंदाबांदी कर मौसम को नम बना दिया। आसपास के कई इलाकों और जिलों में इनकी वजह से ओले भी पड़े। किंतु कमजोर हो चुके चक्रवात का प्रभाव ज्यादा देर तक नहीं रहा। 

वहीं अगले दिन शनिवार की सुबह जरूर बादलों का साया आसमान में दिखा लेकिन सूर्योदय के कुछ देर बाद बादल छंटने लगे और सूर्य की प्रखर किरणें चमक उठीं। हालांकि बादलों की वजह से दिन में कई बार धूप-छांह का खेल चला और अधिकतम 90 फीसद आर्द्रता के बीच चली पुरुवा हवा ने अधिकतम तापमान को हल्का सा प्रभावित किया। 

वहीं वरिष्ठ मौसम विज्ञानी प्रो. एसएन पांडेय बताते हैं कि आर्द्रता और बढ़ता तापमान मिलकर हल्की उमस पैदा कर सकते हैं लेकिन शनिवार से खुल कर यदि धूप हुई तो इसका प्रभाव नहीं रहेगा और अधिकतम तापमान बढ़ेगा, न्यूनतम फिलहाल शनिवार से कम हो सकता है। इसके बाद धीरे-धीरे तापमान बढ़ना शुरू होगा और सर्दी की विदाई का क्रम शुरू हो जाएगा।