Headlines
Loading...
Russia-Ukraine War:  युद्ध का आज 5वां दिन, बेलारूस सीमा पर बातचीत संभव; हाई अलर्ट पर रूसी परमाणु बल

Russia-Ukraine War: युद्ध का आज 5वां दिन, बेलारूस सीमा पर बातचीत संभव; हाई अलर्ट पर रूसी परमाणु बल


मास्को/कीव: रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध का आज पांचवा दिन है (5TH day of russia ukraine war). रूस की सेना ने कहा कि यूक्रेन में उसके कुछ सैनिक हताहत हुए हैं. रूस ने पहली बार यह स्वीकार किया है कि यूक्रेन पर किये गए हमले में उसके सैनिक मारे गए हैं. वहीं आज बेलारूस सीमा पर यूक्रेन और रूस के राजनयिक मुलाकात करेंगे.

रूस के सैनिक यूक्रेन की राजधानी कीव के पास पहुंच गए हैं. ऐसे में यूक्रेन के राष्ट्रपति कार्यालय ने पुष्टि की है कि एक प्रतिनिधिमंडल रूसी अधिकारियों से मुलाकात करेगा. यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की (Ukraine President Volodymyr Zelensky के कार्यालय ने टेलीग्राम ऐप पर कहा कि दोनों पक्ष बेलारूस की सीमा पर एक अनिर्दिष्ट स्थान पर मुलाकात करेंगे. राष्ट्रपति कार्यालय ने बैठक का कोई निर्धारित समय नहीं बताया.

रूस ने रविवार को घोषणा की कि उसका एक प्रतिनिधिमंडल वार्ता के लिए बेलारूस रवाना हो गया है, जिसके कुछ घंटे बाद यूक्रेन की ओर से यह प्रतिक्रिया आई है. यूक्रेन के अधिकारियों ने पहले इस प्रस्ताव को यह कहते हुए खारिज कर दिया था कि वार्ता बेलारूस के बजाय कहीं और होनी चाहिए क्योंकि रूस ने बेलारूस में भारी संख्या में सैनिकों को तैनात कर रखा है.रूस के रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता मेजर जनरल इगोर कोनाशेन्कोव ने रविवार को कहा, “हमारे कुछ सैनिकों की जान गई है और कुछ घायल हुए हैं. उन्होंने मृतकों और घायलों की संख्या का खुलासा नहीं किया.

मेजर जनरल कोनाशेन्कोव ने कहा कि यूक्रेन के सैनिकों के मुकाबले रूस कोकाफी कम नुकसान हुआ है. वहीं, यूक्रेन का दावा है कि उसने रूस के साढ़े तीन हजार सैनिक मार गिराए. कोनाशेन्कोव ने यह भी कहा कि बृहस्पतिवार को हमला शुरू होने से लेकर अब तक रूस की सेना ने यूकेन के 1,067 सैन्य अड्डों को निशाना बनाया है जिनमें 17 कमान पोस्ट और संपर्क केंद्र, 38 वायु रक्षा मिसाइल प्रणाली और 56 रडार प्रणाली शामिल हैं. कोनाशेन्कोव और यूक्रेन के दावों की स्वतंत्र रूप से पुष्टि नहीं की जा सकी है.