Headlines
Loading...
Budget 2022: क्रिप्टोकरेंसी पर संतुलित रुख अपनाएगी सरकार

Budget 2022: क्रिप्टोकरेंसी पर संतुलित रुख अपनाएगी सरकार


Aam Budget 2022: भारत में अब तक क्रिप्टोकरेंसी (Cryptocurrency) पर सरकार का रुख स्पष्ट नहीं है. पिछले एक साल से इस करेंसी को लेकर सरकार का रुख कभी नरम तो कभी गरम बना हुआ है. फिलहाल देश में क्रिप्टोकरेंसी पर किसी तरह का प्रतिबंध नहीं है और सरकार ने इसे रेगुलेट भी नहीं किया है. भारत में क्रिप्टोकरेंसी में बड़ी मात्रा में निवेश किया गया है जिसे देखते हुए लंबे दिनों से मांग की जा रही है कि सरकार अपना रुख स्पष्ट करे.

बजट से एक पहले प्रधान आर्थिक सलाहकार संजीव सान्याल ने इस डिजिटल करेंसी को लेकर कहा कि सरकार क्रिप्टोकरेंसी के मामले में संतुलित दृष्टिकोण अपनाएगी. संजीव सान्याल ने कहा कि बिटकॉइन जैसी क्रिप्टोकरेंसी (Cryptocurrency) को नियमित करने के लिए सरकार नपा-तुला रुख अपनाएगी. क्रिप्टोकरेंसी का बड़ा असर देश की वित्तीय स्थिरता पर देखा जा सकता है, इसलिए सरकार इसे लेकर सधा हुआ कदम बढ़ाएगी.

सान्याल ने पत्रकारों से बात करते हुए कहा कि क्रिप्टोकरेंसी सरकार के अंदर और यहां तक ​​कि संसद में भी बहस का विषय है. यह इस समय चर्चा में है. उन्होंने कहा कि हम इसके आसपास के विभिन्न मुद्दों को समझने की कोशिश कर रहे हैं. आरबीआई ने इसके वित्तीय स्थिरता की बात कही है लेकिन अन्य तर्क भी हैं जो नवाचार आदि के संदर्भ में दिए गए हैं. इस पर संतुलित नजरिया रखा जाएगा.

आर्थिक सर्वेक्षण में क्रिप्टो का शामिल नहीं किए जाने के सवाल पर सान्याल ने कहा कि ऐसा कुछ नहीं है कि हमने इसे आर्थिक सर्वेक्षण में शामिल किया है. फिलहाल मैं इस पर टिप्पणी करने की स्थिति में नहीं हूं कि वर्तमान सोच क्या है क्योंकि यह अभी भी डवलप हो रहा है.

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले साल नवंबर में क्रिप्टोकरेंसी को लेकर एक बैठक की अध्यक्षता की थी. बैठक में इस बात पर चिंता जताई गई थी कि एक अनियमित क्रिप्टो बाजार “मनी लॉन्ड्रिंग और टेरर फाइनेंसिंग” का जरिया न बन जाए.