Headlines
Loading...
बिहार: खगड़िया में महिलाओं ने खोंइचा भरकर मां सरस्वती को दी विदाई।

बिहार: खगड़िया में महिलाओं ने खोंइचा भरकर मां सरस्वती को दी विदाई।


बिहार। खगड़िया शहरी व ग्रामीण इलाकों में सोमवार को मां सरस्वती की प्रतिमाओं का विसर्जन किया गया। इससे पूर्व श्रद्धालुओं ने वैदिक मंत्रोच्चारण के साथ हवन कुंड में धूप, तिल, जौ आदि की आहुति देकर हवन किया। कई जगहों पर खिचड़ी की प्रसाद का वितरण किया गया।

वहीं तेताराबाद के महुआ टोला लक्ष्मीपुर में श्रद्धालुओं ने सोमवार को मां सरस्वती की प्रतिमा का विसर्जन किया। इस मौके पर तेताराबाद के मुखिया नंदकेश कुमार उर्फ मुन्ना प्रताप मौजूद थे। शहर के बड़ी सरस्वती स्थान को छोड़ गुलाब नगर, पटेल नगर, अमर सिंह स्थान, चित्रगुप्त नगर, नाला रोड, राजेंद्र नगर, आवास बोर्ड, मिल रोड, सागरमल चौक आदि जगहों से विसर्जन जुलूस निकाला गया। जुलूस नगर भ्रमण करते हुए जिला प्रशासन द्वारा चिह्नित जलाशय में प्रतिमा विसर्जन किया गया। इस दौरान पुलिस प्रशासन काफी चौकस रही।

वहीं सोमवार को महेशखूंट थाना क्षेत्र में जगह-जगह विद्या की देवी मां सरस्वती की प्रतिमा का विसर्जन उल्लास भरे माहौल में किया गया। महिलाओं ने समदाउन गाकर और खोंइचा देकर मां सरस्वती को विदाई दी। समसपुर स्थित माता सरस्वती मंदिर से भी धूमधाम से प्रतिमा का विसर्जन किया गया। यह जानकारी अजीत चौधरी ने दी। 

वहीं जबकि जय भारत सरस्वती पूजा समिति उत्तर पार गौछारी के द्वारा स्थापित मां सरस्वती की प्रतिमा का भी विसर्जन किया गया। इस मौके पर गौछारी सरपंच परमानंद प्रसाद चौरसिया, अनुज कुमार, अजय कुमार, धर्मनाथ प्रसाद आदि मौजूद थे। इधर झिकटिया पंचायत के पूर्व मुखिया प्रतिनिधि मुकेश कुमार सुमन ने बताया कि मंगलवार की सुबह काजीचक मंदिर की प्रतिमा का विसर्जन किया जाएगा।

वहीं बेलदौर प्रखंड क्षेत्र के अलग अलग गांवों में स्थापित मां सरस्वती की प्रतिमा का विसर्जन सोमवार को भी जारी रहा। लालगोल, बड़ी भरना, छोटी भरना, कंजरी, ठाकुर बासा आदि जगहों पर स्थापित मां सरस्वती की प्रतिमा का विसर्जन किया गया।