Headlines
Loading...
पाकिस्तान और बांग्लादेश से आए हिंदू शरणार्थियों को जमीन दे रही है योगी सरकार

पाकिस्तान और बांग्लादेश से आए हिंदू शरणार्थियों को जमीन दे रही है योगी सरकार

लखनऊ : पाकिस्तान और बांग्लादेश से निकाले गए हिंदू शरणार्थियों को उत्तरप्रदेश की योगी सरकार जमीन मुहैया करा रही है. यूपी सरकार के प्रवक्ता के अनुसार, इन लोगों को वह जमीन आवंटित की गई है, जो अतिक्रमणकारियों के कब्जे से मुक्त कराया गया है.

प्रवक्ता ने बताया कि यूपी के मेरठ में कई ऐसे हिंदू परिवार दशकों से रह रहे थे, जिन्हें पाकिस्तान और बांग्लादेश से निकलकर भारत में शरण लेनी पड़ी थी. इन लोगों को पास घर बनाने और जमीन खरीदने की हैसियत नहीं थी. यूपी सरकार ने ऐसे 63 बंगाली हिंदू परिवारों को खेती के लिए दो एकड़ जमीन और घर बनाने के लिए 100 वर्ग गज का प्लॉट कानपुर देहात में दिया. इस जमीन को अवैध तरीके से अतिक्रमण करने वालों के कब्जे से मुक्त कराया गया था. पाकिस्तान और बांग्लादेश से आए इन लोगों को 'मुख्यमंत्री आवास योजना' के तहत 1.20 लाख रुपये भी दिए गए.

यूपी सरकार के प्रवक्ता के अनुसार, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अतिक्रमणकारियों से मुक्त कराई जमीन से लैंड बैंक बनाने के निर्देश दिए हैं. इस लैंड बैंक का उपयोग स्कूल और उद्योग समेत भविष्य के कई डिवेलपमेंट प्रोजेक्ट में किया जाएगा. डिफेंस इंडस्ट्रियल कॉरिडोर के लिए भी ऐसी जमीन पर कई निर्माण किए गए हैं. उन्होंने बताया कि राज्य सरकार के पास वर्तमान में अतिक्रमण से मुक्त कराई गई 64,366 हेक्टेयर भूमि है. यह जमीन गरीबों को मकान बनाने के लिए आवंटित की जा रही हैं. बता दें कि योगी आदित्यनाथ ने पहले विधान परिषद में कहा था कि भू-माफिया विरोधी कार्य बल ने राजस्व विभाग से संबंधित 67,000 एकड़ भूमि को मुक्त कर दिया है.