Headlines
Loading...
आईफोन यूजर्स अलर्ट ! यह ऐप लीक कर रहा आपकी ब्राउजिंग हिस्ट्री, गूगल अकाउंट पर भी खतरा

आईफोन यूजर्स अलर्ट ! यह ऐप लीक कर रहा आपकी ब्राउजिंग हिस्ट्री, गूगल अकाउंट पर भी खतरा


टेक ज्ञान : साइबर क्राइम के बढ़ते मामलों के बीच जरूरी है कि हम अपनी पर्सनल जानकारी दूसरों से छिपाकर रखें। इस बीच आईफोन यूजर्स के लिए एक चौंकाने वाली खबर सामने आई है। यूजर्स की ब्राउजिंग हिस्ट्री और गूगल अकाउंट पर लीक होने का खतरा मंडरा रहा है। दरअसल, फ्रॉड प्रिवेंशन सर्विस FingerprintJS एप्पल के Safari 15 ब्राउजर में एक बग का खुलासा किया है, जो आपका पर्सनल डेटा और ब्राउंजिंग हिस्ट्री लीक कर सकता है। 

यह बग macOS के अलावा आईफोन और आईपैड को भी प्रभावित करता है। यानी अगर आपके पास कोई एप्पल डिवाइस है, जो आप खतरे में हैं। रिपोर्ट में कहा गया है कि यह बग Safari ब्राउजर में IndexedDB API डालने से आया है। जब आप ब्राउज करते हैं तो IndexedDB डेटा को स्टोर कर लेता है। सेम-ऑरिजिन पॉलिसी के तहत यह सुनिश्चित किया जाता है कि एक वेबसाइट का डेटा और डॉक्यूमेंट दूसरी वेबसाइट नहीं देख सकती। 

हालांकि Safari 15 इस पॉलिसी का उल्लंघन करता है। जब आप एक वेबसाइट पर जाते हैं, तो सफारी डेटाबेस के साथ इंटरैक्ट करता है। रिपोर्ट के मुताबिक, "एक जैसे नाम के साथ एक नया डेटाबेस सभी एक्टिव टैब और विंडोज में क्रिएट कर दिया जाता है।" सफ़ारी द्वारा बनाए गए डेटाबेस अब मूल रूप से लीक हो रहे हैं। आपके द्वारा देखी जाने वाली वेबसाइटें उस डेटाबेस को भी देख सकती हैं, जो पहले तैयार हुए हैं। 

यह यूजर्स के लिए चिंता का विषय है। आपको यह भी बता दें कि कुछ वेबसाइट्स के डेटाबेस आपकी खास जानकारी छिपी होती है। जब आप किसी ऐसी वेबसाइट पर जाते हैं जो गूगल अकाउंट का इस्तेमाल करे, जैसे YouTube, Google कैलेंडर, या Google Keep, तो इसके डेटाबेस में गूगल यूजर आईडी भी शामिल होती है। मैलिशियस वेबसाइट्स न केवल आपकी आईडी देख सकती हैं, बल्कि इसका उपयोग कई खातों को एक साथ जोड़ने के लिए भी कर सकती हैं।