Headlines
Loading...
यूपी: वाराणसी में नौ नए स्वास्थ्य उपकेंद्रों को मुख्यमंत्री ने ऑनलाइन लोकार्पण कर दी सौगात। .

यूपी: वाराणसी में नौ नए स्वास्थ्य उपकेंद्रों को मुख्यमंत्री ने ऑनलाइन लोकार्पण कर दी सौगात। .

                                Shubham Kumar Gupta

वाराणसी। राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत जिले के ग्रामीण इलाकों के लोगों को अब शीघ्र ही बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं मिलने लगेंगी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाष्थ ने रविवार को लखनऊ से जिले के नौ स्वास्थ्य केंद्रों का आनलाइन लोकार्पण किया। विभाग की तरफ से चिह्नित इलाकों में नए स्वास्थ्य उपकेंद्र वर्तमान में किराए के भवन में संचालित किए जा रहे हैं। साथ ही साथ ही मुख्यमंत्री ने मंत्र एप यानि मां नवजात ट्रैकिंग एप्लीकेशन को भी लांच किया।

वहीं मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. राहुल सिंह ने बताया कि सरकार ग्रामीणों को उनके घर के नजदीक ही प्राथमिक स्वास्थ्य सेवाएं पहुंचाने का लगातार प्रयास कर रही है। ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाली गर्भवती, बच्चों के साथ अन्य लोगों को बीमार होने पर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र अथवा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों की ओर दौड़ लगानी पड़ती है। अब गांव में ही उनको बेहतर उपचार मिल सकेगा। यहां पर गर्भवती व बच्चों के टीकाकरण की सुविधा भी शुरू की गई है।

बता दें कि सीएमओ ने बताया कि डिजिटलीकरण को देखते हुए मंत्र एप्लीकेशन की भी शुरुआत की गई है, जिसके जरिये मां व नवजात शिशु की आनलाइन ट्रैकिंग करने में मदद मिलेगी। इसके लिए स्वास्थ्यकर्मियों को प्रशिक्षण दिया गया है। वहीं नीति आयोग के आदर्श ब्लाक सेवापुरी के गोसाईपुर, बड़ागांव के कैथौली, पिंडरा के चकरमा, चोलापुर के सुगलपुर, हरहुआ के अहिरान, काशी विद्यापीठ के ऊंचगांव, अराजीलाइन के बेनीपुर एवं चिरईगांव के चांदपुर व मिसिरपुर में नवीन स्वास्थ्य उपकेंद्र खोले गए हैं।

वहीं दूसरी तरफ जिले में शुरू हुए नए स्वास्थ्य उपकेंद्रों पर तैनात एएनएम द्वारा गर्भवती के स्वास्थ्य की समय-समय पर जांच, टीकाकरण, प्रसव के अलावा बच्चों का नियमित टीकाकरण, कोविड टीकाकरण, संचारी रोग के रोगियों के लिए दवाएं उपलब्ध कराएंगी। साथ ही सरकार द्वारा चलाई जा रही स्वास्थ्य योजनाओं की जानकारी देकर उनका लाभ लेने के लिए आशा कार्यकर्ता जागरूक करेंगी।

बता दें कि सीएमओ डा. राहुल सिंह ने बताया कि पहले जिले में स्वास्थ्य उपकेंद्रों की संख्या 307 थी जो अब बढ़कर 316 हो गईं हैं। इन्हें अधिक आबादी के आधार पर बनाया गया है। आनलाइन लोकार्पण कार्यक्रम के दौरान स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी कर्मचारी जुड़े थे।