Headlines
Loading...
देश भर में ओमिक्रोन के बढ़ती चिंताओं के बीच इन राज्यों द्वारा विवाह समारोह और पार्टियों पर लगाए गए प्रतिबंध

देश भर में ओमिक्रोन के बढ़ती चिंताओं के बीच इन राज्यों द्वारा विवाह समारोह और पार्टियों पर लगाए गए प्रतिबंध


नई दिल्ली । अत्यधिक संक्रामक और लगातार उत्परिवर्तन से गुजरने में सक्षम कोरोनावायरस के ओमिक्रॉन संस्करण पर बढ़ती चिंताओं के बीच, भारत भर के कई राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों ने कोरोनोवायरस बीमारी (कोविड -19) के प्रसार को नियंत्रित करने के लिए नए प्रतिबंधों को फिर से लागू किया है। जबकि केंद्र सरकार ने "वृद्धि के शुरुआती संकेतों" को ध्यान में रखते हुए राज्यों को पहले ही विशिष्ट निर्देश जारी किए हैं, राज्यों ने एक बार फिर से जिलों में प्रतिबंधों को मजबूत कर दिया है, जैसे कि रात के कर्फ्यू को वापस लाने, बड़ी सभाओं को सख्ती से नियंत्रित करने जैसे उपायों के साथ उच्च सकारात्मकता दर की रिपोर्ट करना, और विवाह समारोहों और समारोहों में शामिल होने वाले मेहमानों की संख्या पर प्रतिबंध लगाना।



मुंबई पुलिस ने कहा है कि ओमाइक्रोन चिंताओं के मद्देनजर, आपराधिक प्रक्रिया संहिता (सीआरपीसी) की धारा 144 के तहत निषेधाज्ञा शहर में 16 दिसंबर से 31 दिसंबर तक क्रिसमस और नए साल की पूर्व संध्या पर लागू की जाएगी। वर्ष के इस समय में आम सभाओं और पार्टियों पर प्रतिबंध लगाना।

किसी आयोजन स्थल पर केवल 50 प्रतिशत क्षमता तक के लोगों को ही किसी कार्यक्रम में शामिल होने की अनुमति होगी; कार्यक्रमों के आयोजकों को कोरोनावायरस के खिलाफ पूरी तरह से टीका लगाया जाना चाहिए।

आदेश के अनुसार लोगों को हर समय कोविड-19 के उचित व्यवहार का पालन करना होगा। सभी सार्वजनिक परिवहन का उपयोग केवल पूर्ण टीकाकरण वाले व्यक्तियों द्वारा किया जाएगा, और महाराष्ट्र में यात्रा करने वाले सभी व्यक्तियों को या तो पूरी तरह से टीका लगाया जाना होगा या 72 घंटे के लिए वैध आरटी-पीसीआर परीक्षण करना होगा।


दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीएमए) ने बुधवार को जिलाधिकारियों (डीएम) को यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया कि राष्ट्रीय राजधानी में क्रिसमस और नए साल की कोई सभा न हो।

हालांकि, रेस्तरां और बार 50 प्रतिशत तक बैठने की क्षमता के साथ काम करना जारी रखेंगे। अधिकतम 200 लोगों की उपस्थिति के साथ विवाह संबंधी समारोहों की अनुमति है।

डीएम को क्रिसमस और नए साल से पहले संभावित कोविड -19 सुपरस्प्रेडर क्षेत्रों की पहचान करने और लोगों को सामाजिक-दूरियों के मानदंडों का पालन करने और मास्क पहनने को सुनिश्चित करने के लिए प्रवर्तन तंत्र को कसने के लिए भी निर्देशित किया गया है।

इन पहचाने गए क्षेत्रों में, निर्धारित प्रोटोकॉल के अनुसार "संयुक्त कार्रवाई" की जाएगी - जिसमें परीक्षण, ट्रैक और उपचार, त्वरित और प्रभावी रोकथाम उपाय और कोविड-उपयुक्त व्यवहार को लागू करना शामिल है।


कर्नाटक के बाकी हिस्सों की तरह बेंगलुरु में भी नए साल 2022 के जश्न पर नए प्रतिबंध देखने को मिलेंगे। हालांकि, पार्टी में जाने वालों के लिए एक सिल्वर लाइनिंग में, बसवराज बोम्मई के नेतृत्व वाली राज्य सरकार ने क्लबों और रेस्तरां में उत्सव और उत्सव की अनुमति दी है, लेकिन केवल 50 प्रतिशत बैठने की क्षमता के साथ। आदेशों के अनुसार, डिस्क जॉकी (डीजे) रातों और इस तरह का कोई विशेष कार्यक्रम नहीं हो सकता है। इसके अलावा, उत्सव के स्थानों पर सभी के लिए पूर्ण टीकाकरण अनिवार्य होगा। प्रतिबंध 30 दिसंबर से 2 जनवरी तक प्रभावी रहेंगे, केवल क्रिसमस और नए साल के जश्न के बाद की अवधि।


नोएडा और लखनऊ उत्तर प्रदेश के दो शहर हैं जहां योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व वाली सरकार ने ओमाइक्रोन चिंताओं और आगामी क्रिसमस और नए साल के उत्सवों को ध्यान में रखते हुए 31 दिसंबर तक सीआरपीसी की धारा 144 लागू कर दी है।