Headlines
Loading...
Omicron in MP! तीन राज्यों की सीमाओं से लगे 20 जिले अलर्ट पर

Omicron in MP! तीन राज्यों की सीमाओं से लगे 20 जिले अलर्ट पर


भोपाल: मध्य प्रदेश में अब कोरोना के नए वेरिएंट ओमीक्रोन (omicron in mp) का डर सताने लगा है. यह चिंता प्रदेश के बॉर्डर से लगे तीन राज्यों गुजरात, महाराष्ट्र, राजस्थान में मिले ओमीक्रोन संक्रमित मरीज मिलने से बढ़ी है. नए वेरिएंट को देखते हुए सरकार भी अब अलर्ट हो गई है. सरकार ने पड़ोसी राज्यों की सीमा से लगे जिलों में जांच और निगरानी बढ़ाने के निर्देश दिए हैं. साथ ही, इन राज्यों से होकर आने वाली ट्रेनों के यात्रियों की कोरोना जांच अनिवार्य रूप से करने के लिए भी कहा है.


बता दें कि कोरोना का नया वेरिएंट ओमीक्रोन देश के पांच राज्यों कर्नाटक, दिल्ली, गुजरात, महाराष्ट्र और राजस्थान में पहुंच गया है. पिछले चार दिनों में इन राज्यों में 21 मरीज सामने आ चुके हैं. एक्सपर्ट का कहना है कि यह डेल्टा के मुकाबले ज्यादा खतरनाक और बहुत तेजी से फैलने वाला संक्रमण है. रविवार को ओमिक्रॉन का दिल्ली में नया मरीज मिलने के साथ ही महाराष्ट्र में 7 और मरीज सामने आए हैं. वहीं राजस्थान में जयपुर के एक ही परिवार के 4 लोगों समेत 9 लोगों के संक्रमित होने की पुष्टि हुई है. इनमें ज्यादातर की ट्रैवल हिस्ट्री अफ्रीकी देशों से रही है.


राजस्थान की सीमा से प्रदेश के 10 जिले लगते हैं. इनमें झाबुआ, रतलाम, मंदसौर, नीमच, आगर-मालवा, राजगढ़, गुना, शिवपुरी, श्योपुर और मुरैना शामिल हैं. गुजरात की सीमा से दो जिले झाबुआ और अलीराजपुर हैं. वहीं, महाराष्ट्र की सीमा से 8 जिले बड़वानी, खरगोन, खंडवा, बुरहानपुर, बैतूल, छिंदवाड़ा, सिवनी और बालाघाट लगते हैं.सरकारी की 3T रणनीति
नए वैरिएंट के खतरे से निपटने के लिए प्रदेश सरकार ने टेस्टिंग, ट्रैकिंग और ट्रीटमेंट 3T रणनीति (mp government 3t strategy) बनाई है. इसके लिए स्वास्थ्य विभाग ने अलर्ट भी जारी किया है. RT-PCR में पॉजिटिव आने वाले सभी मरीजों का अनिवार्य रूप से जीनोम सीक्वेंसिंग कराने के निर्देश सभी जिलों को भेजे गए हैं.


मध्य प्रदेश में कोरोना केस (Corona Cases In MP) बढ़ते जा रहे हैं. पिछले कई दिनों से एमपी में कोरोना संक्रमितों की संख्या में इजाफा देखा गया. 24 घंटे की बात करें तो प्रदेश में कुल 17 नए कोरोना संक्रमित सामने आए हैं. इनमें सबसे ज्यादा राजधानी भोपाल से 8 पॉजिटिव मरीज मिले हैं. फिलहाल प्रदेश में 133 एक्टिव केस हैं. भोपाल-इंदौर में बढ़ रहे कोरोना संक्रमण के मामलों के चलते राजधानी भोपाल और इंदौर हॉट स्पॉट बना हुआ है. यहां हर दिन कोरोना पॉजिटिव मिलने वालों की संख्या बढ़ रही है