Headlines
Loading...
जर्मनी में गिरफ्तार हुआ लुधियाना बलास्ट का मास्टरमाइंड

जर्मनी में गिरफ्तार हुआ लुधियाना बलास्ट का मास्टरमाइंड

पंजाब : लुधियाना कोर्ट ब्लास्ट मामले में संलिप्त एक शख्स को गिरफ्तार कर लिया गया है. यह शख्स मामले का मास्टरमाइंड बताया जा रहा है.

जानकारी के मुताबिक, जर्मनी में पुलिस ने प्रतिबंधित संगठन 'सिख फॉर जस्टिस' से जुड़े आतंकी जसविंदर सिंह मुल्तानी को गिरफ्तार किया है. जसविंदर सिंह ही लुधियाना कोर्ट ब्लास्ट का मास्टरमाइंड बताया जा रहा है.जसविंदर सिंह दिल्ली और मुंबई में भी आतंकी हमले करने की साजिश रच रहा था. इसी आरोप में उसे गिरफ्तार किया गया है.


गौरतलब है कि पंजाब के लुधियाना जिला अदालत परिसर में 23 दिसम्बर को धमाका हुआ था, जिसमें एक व्यक्ति की मौत हो गई थी. वहीं, छह अन्य घायल थे. इस घटना के बाद पंजाब सरकार ने राज्य में 'हाई अलर्ट' जारी कर दिया था. पुलिस को संदेह था कि अदालत परिसर की एक इमारत की दूसरी मंजिल के शौचालय में हुए विस्फोट में मारा गया व्यक्ति विस्फोटक उपकरण लगाने की कोशिश कर रहा था, या फिर वह आत्मघाती हमलावर भी हो सकता है.धमाका इतना शक्तिशाली था कि परिसर की एक दीवार क्षतिग्रस्त हो गई और परिसर में खड़े कुछ वाहनों को भी नुकसान पहुंचा. जब धमाका हुआ उस वक्त स्थानीय विधायक बलविंदर सिंह बैंस तीसरी मंजिल पर एक वकील के कक्ष में थे. कई अधिवक्ताओं ने परिसर में सुरक्षा व्यवस्था में ढील की शिकायत की है.


दूसरी तरफ, मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी ने आशंका व्यक्त जतायी कि विस्फोट राज्य में 'अराजकता' पैदा करने का प्रयास हो सकता है, जहां आने वाले समय में विधानसभा चुनाव होने हैं. केंद्रीय गृह मंत्रालय ने राज्य सरकार से इस मामले पर जल्द से जल्द विस्तृत रिपोर्ट मांगी और प्रारंभिक जांच के निष्कर्षों के बारे में भी सूचित करने को कहा.अधिकारियों ने बताया कि विस्फोट में तीन महिलाओं समेत छह लोग घायल थे, जिनकी हालत खतरे से बाहर है.बता दें कि यह विस्फोट अमृतसर के स्वर्ण मंदिर और कपूरथला के एक गुरुद्वारे में कथित बेअदबी के प्रयासों की घटनाओं के कुछ दिनों बाद हुआ है. इन घटनाओं में दो लोगों की पीट-पीट कर हत्या कर दी गई थी.पिछले कुछ वर्षों में पाकिस्तान की सीमा के पास ड्रोन देखे जाने के मामले भी सामने आए हैं. अधिकारियों को संदेह है कि उन्होंने हथियार या विस्फोटक गिराए होंगे.