Headlines
Loading...
झारखंड: दुमका में छह माह के अंतराल में पीएम आवास निर्माण तय लक्ष्य के हुआ करीब।

झारखंड: दुमका में छह माह के अंतराल में पीएम आवास निर्माण तय लक्ष्य के हुआ करीब।


झारखंड। दुमका में नीति आयोग ने अक्टूबर माह के कार्यों के आधार पर डेल्टा रैंकिंग में दुमका को देशभर में पहला पायदान पर रखा है। दुमका को यह रैंकिंग स्वास्थ्य, पोषण शिक्षा व कृषि के क्षेत्र में बेहतर प्रदर्शन करने की वजह से मिली है। जबकि आधारभूत संरचनाओं के निर्माण के मामले में दुमका को तीसरे पायदान पर आंका गया है। अब आधारभूत संरचना के क्षेत्र में भी दुमका ऊंची छलांग कर अपने प्रदर्शन को बरकरार रखने के फिराक में है।

वहीं दुमका जिला प्रशासन की मंशा है कि जिले की रैंकिंग हमेशा बरकरार रहे। जिला प्रशासन की टीम अबकी बार आधारभूत संरचनाओं के क्षेत्र में खासकर प्रधानमंत्री आवास योजना के लंबित मामले और तयशुदा लक्ष्य को हासिल करने की दिशा में प्रशासन की टीम पूरा जोर लगा रही है जिसके सुखद परिणाम भी सामने आ रहे हैं।

वहीं बीते जुलाई माह से लेकर 18 दिसंबर तक दुमका जिले में तय लक्ष्य 90636 आवासों में से 75053 आवास पूर्ण करा लिए गए हैं। मतलब यह कि तय लक्ष्य के विरुद्ध 82.8 फीसद कार्य पूरा हो चुका है। दुमका जिले के लिए तय लक्ष्य में वर्ष 2016 से 2021 तक की आवास योजनाएं शामिल हैं जो किसी कारणवश लंबित या अपूर्ण थीं।

वहीं दूसरी तरफ़ अक्टूबर माह के प्रदर्शन के आधार पर जारी नीति आयोग कि डेल्टा रैंकिंग में झारखंड की उपराजधानी दुमका को स्वास्थ्य, पोषण शिक्षा व कृषि के क्षेत्र में बेहतर प्रदर्शन की वजह से पहला स्थान मिला है। विशेषकर स्वास्थ्य और पोषण के क्षेत्र में बेहतर कार्य के लिए दुमका को अक्टूबर माह के लिए 80.3 का स्कोरिंग किया गया है। जबकि सितंबर में दुमका का स्कोरिंग 71.7 आंका गया था। शिक्षा के क्षेत्र में भी दुमका छलांग लगाकर सितंबर के 47.1 स्कोरिंग से 49.7 तक पहुंच गया है।

वहीं कृषि के क्षेत्र में सितंबर माह में दुमका का स्कोरिंग 6.4 था जो बढ़कर अक्टूबर में 9.8 तक जा पहुंचा है। इन तीनों क्षेत्रों में दुमका का प्रदर्शन पहले पायदान पर रहा है। जबकि वित्तीय समावेशन व स्किल डेवलपमेंट मेंदुमका सितंबर माह में 28.3 के स्कोरिंग से छलांग लगाकर 29.2 तक पहुंचा है। इस क्षेत्र में दुमका को 11 वें पायदान पर रखा गया है।

वहीं जबकि बेसिक इंफ्रास्ट्रक्चर के क्षेत्र में दुमका की स्कोरिंग अक्टूबर माह में 72.3 आंकी गई है जो सितंबर माह में 69.7 था। इस क्षेत्र में भी दुमका को तीसरे पायदान पर रखा गया है लेकिन ओवरआल प्रदर्शन के मामले में दुमका ने छलांग कर पूरे देश में पहला स्थान हासिल किया है। नीति आयोग आकांक्षी जिला कार्यक्रम चला रही है जिसके तहत पूरे देश के कुल 112 जिलों को शामिल किया गया है।

बता दें कि दुमका हर क्षेत्र में बेहतर करे। दुमका का समग्र विकास हो। इसके लिए बेहतर टीम वर्क का माहौल तैयार किया गया है। नीति आयोग की डेल्टा रैंकिंग को अब बरकरार रखने की चुनौती है और इसको ध्यान में रखकर कमियों को दूर करने की चेष्टा की जा रही है। दिसंबर माह के अंत तक पीएम आवास के लक्ष्य को साधने का निर्देश हरेक प्रखंड को है।