Headlines
Loading...
COVID-19 Vaccine : जायडस कैडिला से एक करोड़ वैक्सीन खरीदेगी सरकार, जानें क्या होगी एक खुराक की कीमत

COVID-19 Vaccine : जायडस कैडिला से एक करोड़ वैक्सीन खरीदेगी सरकार, जानें क्या होगी एक खुराक की कीमत


नई दिल्ली । भारत में कोरोना वायरस के खिलाफ जंग में एक सरकार के पास एक और हथियार आने वाला है। भारत में टीटाकरण की रफ्तार और तेज होने वाली है, क्योंकि दवा निर्माता कंपनी जायडस कैडिला ने सोमवार को पुष्टि की कि उसे भारत सरकार से ‘जायकोव-डी’ की एक करोड़ खुराक की आपूर्ति का ऑर्डर मिला है। सरकार टीके के लिए 265 रुपये प्रति खुराक की दर से भुगतान करेगी।

फार्मा कंपनी की ओर से दायर एक नियामक फाइलिंग में कहा गया है, जायडस कैडिला को विश्व के पहले प्लाज्मिड डीएनए टीके जायकोव-डी की एक करोड़ खुराक की आपूर्ति करने का ऑर्डर भारत सरकार से मिला है। खुराक 265 रुपये प्रति के हिसाब से दी जाएगी। वहीं, सुई मुक्त एप्लीकेटर 93 रुपये प्रति खुराक की दर से दिया जाएगा, जिसमें जीएसटी शामिल नहीं होगा।

कंपनी ने कहा कि केंद्र सरकार के साथ परामर्श करने के बाद कीमत तय की गई है। टीका पारंपरिक सीरिंग के बजाय सुई मुक्त एप्लीकेटर के माध्यम से दिया जाएगा। एप्लीकेटर का नाम ‘फार्माजेट’ है। जायडस कैडिला के प्रबंध निदेशक शर्विल पटेल ने कहा, जायकोव-डी के जरिये सरकार के टीकाकरण कार्यक्रम में सहयोग देने में हमें खुशी होगी। हमें उम्मीद है कि सुई मुक्त टीके से ज्यादा से ज्यादा लोगों का टीकाकरण किया जा सकेगा। इसके जरिये 12 से 18 साल के युवा भी कोविड से सुरक्षित हो पाएंगे।