Headlines
Loading...
Navratri 2021 : नवरात्रि के व्रत में खाना चाहते हैं कुछ हेल्दी और टेस्टी तो ट्राई करें केले की पूरी

Navratri 2021 : नवरात्रि के व्रत में खाना चाहते हैं कुछ हेल्दी और टेस्टी तो ट्राई करें केले की पूरी

Navratri Special Food : उपवास के दौरान, ज्यादातर लोग सात्विक आहार यानी बिना प्याज और लहसुन के बने व्यंजन का सेवन करते हैं. उपवास के दौरान केवल कुछ फूड्स का सेवन कर सकते हैं जैसे साबूदाना, समा के चावल, फल और सिंघाड़े का आटा आदि.

आप व्रत के दौरान कच्चे केले की पूरी भी बन सकते हैं. नवरात्रि के उपवास के दौरान, ये पूरियां आपके दोस्तों और परिवार के सदस्यों को परोसे जाने के लिए एक बेहतरीन रेसिपी है. इन्हें बनाना काफी आसान है. 


हेल्दी और टेस्टी केले की पूरी
कच्चे केले की पूरी
सिंघाड़े का आटा – 240 ग्राम
अजवाइन – 2 ग्राम
आवश्यकता अनुसार सेंधा नमक
हरे कच्चे केले – 2
आवश्यकता अनुसार घी


इन पूरियों को बनाने के लिए, पानी से भरा एक बर्तन लें और इसमें कच्चे केले को छीलकर उबाल लें. जब कच्चे केले उबल जाएं तो इन्हें छीलकर कद्दूकस कर लें.


इसके बाद, एक मिक्सिंग बाउल लें और इसमें सिंघाड़े का आटा, सेंधा नमक और अजवाइन के साथ कद्दूकस किए हुए केले मिलाएं. अच्छी तरह मिला लें और आटा गूंथ लें. अगर आपको लगता है कि आटा ठीक से एक साथ नहीं आ रहा है तो आप पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं. आटा एक साथ आने के बाद, इसे लगभग 30 मिनट तक ढककर और बिना छुए रखें. इसके बाद आटे को मसल कर गूंथ लें और सख्त कर लीजिये.


इस स्तर पर, एक गहरे तल वाले फ्राइंग पैन (कढ़ाई) में घी को पहले से गरम करना शुरू करें. जब घी गर्म हो रहा हो, तो आटे से छोटी-छोटी लोइयां बना लें और इन्हें बेलन की सहायता से चपटी डिस्क या पूरी के आकार में बेल लें.


घी पर्याप्त गर्म हो जाना चाहिए और तलने के लिए तैयार हो जाना चाहिए. ध्यान से एक पूरी को गरम तेल में डालें और मध्यम आंच पर डीप फ्राई करें. पूरी को पलटें और दोनों तरफ से तब तक सेकें जब तक कि पूरी का सुनहरा-भूरा रंग न हो जाए. एक बार में एक पूरी को तलें. तली हुई पूरियों से अधिक घी निकाल लें. अपनी पसंदीदा करी या ग्रेवी के साथ इसका आनंद लें.