Headlines
Loading...
Garlic Benefits : लहसुन के इन 5 फायदों के बारे में नहीं जानते होंगे आप!

Garlic Benefits : लहसुन के इन 5 फायदों के बारे में नहीं जानते होंगे आप!

Garlic Benefits : हम सभी के किचन में लहसुन आसानी से मिल जाता है. कुछ लोगों को इसकी सुंगध पसंद नहीं होती हैं. ज्यादातर लोग इसका इस्तेमाल दाल,करी और सब्जी बनाने में करते हैं. लहसुन के कुछ ऐसे फायदे है जिसके बारे में ज्यादातर लोग नहीं जानते हैं. ये सिर्फ खाने में स्वाद ही नहीं बढ़ाता है बल्कि सेहत के लिए भी फायदेमंद होता है.

क्या आप जानते हैं लहसुन का इस्तेमाल त्वचा, बालों के अलावा मच्छरों को भागने के लिए भी किया जा सकता है. आज हम आपके लिए लहसुन से जुड़े कुछ ऐसे ही जानकारियां लाए हैं जिसके बारे में आपने नहीं सुना होगा. आइए जानते हैं लहसुन के उन हैक्स के बारे में जिसे ज्यादातर लोग नहीं जानते हैं.


अपच और एसिडिटी जैसी पेट की समस्याओं से निपटने के लिए लहसुन का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए 1 लहसुन की कली को पीसकर आधा चम्मच शहद मिलाकर खाएं. इस मिश्रण को खाली पेट अच्छे से चबाकर खाएं. आप इसके साथ थोड़ा सा पानी पी सकते हैं. लेकिन ज्यादा पानी न पिएं.


मुंहासों से छुटकारा पाना आसान नहीं होता है. एक्ने से छुटकारा पाने के लिए लहसुन को थोड़ा सा काट लें और एफेक्टेड एरिया में लगाएं. लहसुन में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो मुंहासों के दर्द से छुटकारा दिलाने में मदद करता है. इसमें एलिसिन होता है जो बैक्टीरिया से छुटकारा दिलाने में मदद करता है. ये त्वचा के पोर्स को भी साफ करने में मदद करता है.


अगर आपको सर्दी, जुकाम और गले में खराश है तो लहसुन का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए आपको लहसुन की कलियों को छिलकर एक गिलास पानी में उबालना है. इस मिश्रण को छान लें और शहद मिलाकर पिएं. सर्दी और जुकाम से राहत पाने का देसी नुस्खा है.


डैंड्रफ की वजह से अक्सर बालों में खुजली की समस्या होती है. इससे छुटकारा पाने के लिए लहसुन की कुछ कलियों को शहद के साथ मिक्स कर पेस्ट तैयार कर लें. इस पैस्ट को बालों के स्कैल्प में लगाएं और करीब 15 मिनट के लिए छोड़ दें और बाद में माइल्ड शैंपू से धो लें.


लहसुन का इस्तेमाल मॉस्किटो रिपेलेंट की तरह कर सकते है. इसे बनाने के लिए 6 से 8 लहसुन की कलिया लें और उन्हें पानी में डालकर करीब 5 से 10 मिनट के लिए उबालें. इसके बाद पानी को ठंडा होने दें. फिर बाद में मिश्रण को स्प्रे बोतल में डाल दें. इस सॉल्यूशन को अपने घर के कोने और बाहर छिड़के. लहसुन की बदबू से मच्छर भाग जाते हैं.