Headlines
Loading...
इस शख्स ने जवानी में शुरू किया था पहाड़ काटना, बुढ़ापे तक बना डाली 3 KM लंबी सड़क

इस शख्स ने जवानी में शुरू किया था पहाड़ काटना, बुढ़ापे तक बना डाली 3 KM लंबी सड़क

अनोखी दास्तान : कहते हैं कि कुछ कर गुजरने का जज्बा हो, तो हर राह आसान हो जाती है. मुश्किल से मुश्किल काम भी आसान हो जाता है, बस इरादों में दम होनी चाहिए. ओडिशा के रहने वाले हरिहर बेहरा पर यह बात बिल्कुल फिट बैठती है. इस शख्स ने 30 साल की कड़ी मेहनत से पहाड़ का सीना चीरकर 3 किलोमीटर लंबी सड़क बना दी. एक समय लोग उनके इस पागलपन पर हंसते थे, लेकिन आज वही लोग हरिहर की प्रशंसा में कसीदे पढ़ रहे हैं.

बता दें कि हरिहर ओडिशा के नयागढ़ जिले के रहने वाले हैं, जो भुवनेश्वर से लगभग 85 किमी दूर है. हरिहर तुलुबी गांव में रहते हैं. इनका गांव काफी पिछड़ा हुआ है. यहां लोगों को मूलभूत सुविधाओं के लिए भी तरसना पड़ता है. आसपास कोई सड़क नहीं होने के कारण लोगों को आए दिन समस्याओं से दो-चार होना पड़ता है. लोगों को जंगल का रास्ता अपनाना पड़ता था, जो सुरक्षित नहीं था. ऐसे में हरिहर ने पहाड़ को चीर कर सड़क बनाने का फैसला लिया.

गांववालों का कहना है कि उन्होंने कई बार प्रशासन के सामने सड़क बनाने की गुहार लगाई, लेकिन सबने अपने हाथ खड़े कर दिए. ऐसे में हरिहर ने खुद अपने भाई के साथ इस काम को पूरा करने का बीड़ा उठाया. हरिहर बताते हैं कि सबसे पहले उन्होंने भाई के साथ मिलकर जंगल के एक रास्ते को साफ किया. इसके बाद पहाड़ के बड़े-बड़े चट्टानों को काटना शुरू किया. इस काम में गांववालों ने भी काफी मदद की.

बता दें कि हरिहर ने गांववालों के लिए सड़क बनाने में अपनी पूरी जिंदगी लगा दी. उन्होंने अपने जीवन के लगभग 30 साल इस सड़क को बनाने में लगा दिए. हरिहर ने वो कर दिखा दिया जो मंत्री और प्रशासन नहीं कर पाए. अब लोग दूर-दूर से इस जगह को देखने के लिए आते हैं. इस अनोखे काम के बाद हरिहर इलाके के हीरो बन गए हैं. दिलचस्प बात यह है कि हरिहर की मेहनत से बनाई गई इस सड़क पर आगे का काम जिला ग्रामीण विकास विभाग और पंचायत देख रहा है.