Headlines
Loading...
UP : तीन साल से जमे ASP, DSP, इंस्पेक्टरों के होंगे तबादले, गृह विभाग ने स्क्रीनिंग कमेटी गठित की

UP : तीन साल से जमे ASP, DSP, इंस्पेक्टरों के होंगे तबादले, गृह विभाग ने स्क्रीनिंग कमेटी गठित की

लखनऊ. उत्तर प्रदेश में आगामी विधानसभा चुनाव को देखते हुए योगी आदित्यनाथ सरकार पुलिस महकमे में बड़े फेरबदल करने जा रही है. योगी सरकार ऐसे अफसरों को हटाने जा रही है जो 3 साल से एक ही जगह पर तैनात है. चुनाव से पहले सरकार ऐसे अधिकारीयों में बदलाव करने जा रही है. यूपी गृह विभाग के अपर मुख्य सचिव ने तबादलों के लिए दो स्क्रीनिंग कमेटी बनाई है. कमेटी को सात दिन के भीतर ही अपनी रिपोर्ट उत्तर प्रदेश डीजीपी को सौंपनी होगी. 

उत्तर प्रदेश के जिलों में कई पुलिस अफसर ऐसे हैं जो काफी वक्त से एक ही जगह पर जमे हुए हैं. सरकार विधानसभा चुनावों से पहले ही ऐसे अफसरों को हटाने की तैयारी कर रही है. उत्तर प्रदेश के एएसपी, डीएसपी और इंस्पेक्टर जिनके कार्यकाल को एक ही जगह तीन साल या ज्यादा का वक्त हो गया है सरकार उन्हें हटाने की तयारी में है. अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी ने इसके लिए दो स्क्रीनिंग कमेटी बने है. इस कमेटी के अनुसार 31 मार्च 2022 तक तीन वर्ष पूर्ण करने वाले अफसर भी हटाये जाएंगे. 

गृह सचिव के आदेश के अनुसार एएसपी और डीएसपी की स्क्रीनिंग के लिए 3 सदस्यीय कमेटी बने गई है. दोनों कमेटियां एक हफ्ते के अंदर ही डीजीपी को अपनी रिपोर्ट सौंपेगी. उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव को देखते हुए सरकार तैयारियों में जुट गई है. यूपी चुनाव में समय कम है जिसको देखते हुए सरकार पुलिस महकमे में बदलाव कर रही है. इसके आलावा सरकार जिला प्रशासन में भी जल्द ही बदलाव कर सकती है.