Headlines
Loading...
कोलेस्ट्रॉल और डायबिटीज को नियंत्रित करने के लिए इन मसालों को डाइट में करें शामिल

कोलेस्ट्रॉल और डायबिटीज को नियंत्रित करने के लिए इन मसालों को डाइट में करें शामिल

खाना - खज़ना :  भारतीय रसोई में कई तरह के मसाले और सामग्री होती है जो हमें फिट और हेल्दी रखने में मदद करते हैं. ये मसाले इम्युनिटी बढ़ाने में मदद करते हैं. कुछ ऐसे मसाले हैं जो स्वाद के साथ- साथ सेहत के लिए भी फायदेमंद है. उदाहरण के लिए हल्दी, दालचीनी, जीरा और मेथी.

ये हृदय रोग के जोखिम को कम करने से लेकर डायबिटीज तक को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं. आइए जानें इन मसालों के स्वास्थ्य लाभ.



हल्दी – इसमें प्राकृतिक एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं. हल्दी में मौजूद र्क्यूमिन ब्लड शुगर लेवल को कम करने में मदद करता है. हल्दी को अपने आहार में अवश्य शामिल करें. ऐसे में हल्दी का इस्तेमाल आप कई तरह से कर सकते हैं. आप चाहे तो एक गिलास पानी में चुटकी भर हल्दी डालकर सेवन कर सकते हैं.

काली मिर्च – काली मिर्च शरीर को अन्य मसालों को अच्छी तरह से अवशोषित करने में मदद करती है. ये शरीर को स्वस्थ रहने में मदद करती है. कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करने के लिए इसका सेवन कर सकते हैं.

लौंग – इसमें एंटी इन्फेमेटरी गुण, डिसइंफेक्टेड और एनाल्जेसिक प्रभाव शरीर के इंसुलिन के स्तर में सुधार करने में मदद करते हैं. इससे डायबिटीज के प्रभाव से शरीर का बचाव करने में मदद मिलती है.

दालचीनी – दालचीनी एंटीमाइक्रोबॉयल और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है. दालचीनी आपके आंतरिक सिस्टम में किसी भी रुकावट को कम करने में मदद करती है. इससे शरीर को अपने कोलेस्ट्रॉल में सुधार करने और पूरे शरीर में रक्त के प्रवाह में सुधार करने में मदद मिलती है. इसके एंटीऑक्सीडेंट गुण ब्लड शुगर के स्तर को कंट्रोल करते हैं.

मेथी के बीज – मेथी के बीज से हमें जो उच्च फाइबर मिलता है. ये शरीर को कम कार्बोहाइड्रेट को अवशोषित करने में मदद करता है. ये पाचन को धीमा करके और शरीर के ग्लूकोज के स्तर में सुधार करके ब्लड शुगर के लेवल को कंट्रोल करता है. आप दिन की शुरुआत मेथी के पानी से कर सकते हैं. ये न केवल ब्लड शुगर लेवल को कम करता है बल्कि इसके कई अन्य स्वास्थ्य लाभ हैं.

तुलसी – तुलसी इम्युनिटी में सुधार करती है. तुलसी ब्लड शुगर के स्तर को कम करने में मदद कर सकती है. तुलसी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम कर सकते हैं. तुलसी को मानसिक स्वास्थ्य में सुधार के लिए भी जाना जाता है.