Headlines
Loading...
यूपी, उत्तराखंड में 3 दिन तक होगी बहुत भारी बारिश, जानें बिहार, झारखंड के मौसम का हाल

यूपी, उत्तराखंड में 3 दिन तक होगी बहुत भारी बारिश, जानें बिहार, झारखंड के मौसम का हाल


Monsoon 2021 Updates: उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में तीन दिन तक बहुत भारी बारिश होने वाली है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने बुधवार को यह जानकारी दी. मौसम विभाग ने कहा है कि दक्षिण पश्चिम मानसून करीब दो हफ्ते के बाद 19 अगस्त से फिर से उत्तर भारत में सक्रिय होगा. इसके असर से उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के अलग-अलग स्थानों पर 19 से 21 अगस्त तक भारी से बहुत भारी बारिश होने का अनुमान है.

आईएमडी ने कहा है कि हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और पश्चिम उत्तर प्रदेश में 20-21 अगस्त को बारिश होने का अनुमान है. बिहार के कुछ स्थानों पर 20-22 अगस्त के बीच भारी बारिश हो सकती है. आईएमडी ने कहा कि गुजरात, महाराष्ट्र, ओड़िशा, झारखंड, पश्चिम बंगाल के गंगा वाले क्षेत्रों में 18 और 19 अगस्त को, मध्यप्रदेश में 18 से 20 अगस्त को, तेलंगाना और छत्तीसगढ़ में 18 अगस्त को बारिश हो सकती है.


इसने कहा कि पूर्वोत्तर भारत और हिमालय के पश्चिम बंगाल, सिक्किम में अगले दो दिनों तक बारिश होने की संभावना है. मौसम विभाग के मुताबिक, बुधवार को राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में सूरज और बादल के बीच आंख मिचौली का खेल चलता रहा. इससे पहले मंगलवार को दिन में रिकॉर्ड तापमान दर्ज किया गया. 38 डिग्री सेल्सियस तापमान के मंगलवार का दिन बीते 10 साल में सबसे गर्म दिन के रूप में दर्ज किया गया.

मौसम विभाग के पूर्वानुमान में कहा गया है कि गुरुवार को दिल्ली में मौसम करवट लेगा. इस दौरान बारिश हो सकती है, जिससे लोगों को गर्मी से थोड़ी राहत मिलेगी. हालांकि, यदि ज्यादा बारिश हुई, तो जलजमाव की समस्या से भी दिल्ली के लोगों को रू-ब-रू होना होगा.

झारखंड के लिए मौसम विभाग का येलो अलर्ट
झारखंड में तीन दिन के लिए मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी किया है. कहा गया है कि 18 अगस्त से 20 अगस्त तक लगभग पूरे झारखंड में कहीं-कहीं हल्के से मध्यम दर्जे की वर्षा होगी. मेघ गरजेंगे और वज्रपात की घटनाएं भी हो सकती हैं. 19 अगस्त को दक्षिण-पूर्वी तथा उत्तर-पश्चिमी झारखंड यानी पलामू, गढ़वा, चतरा, कोडरमा, लातेहार और लोहरदगा के साथ-साथ अन्य कई जिलों में कहीं-कहीं भारी बारिश होने की संभावना है.