Headlines
Loading...
लखनऊ : 26अगस्त को बाबा साहेब भीमराव आंबेडकर विश्वविद्यालय की दीक्षा समारोह में मुख्य अतिथि होंगे राष्ट्रपति

लखनऊ : 26अगस्त को बाबा साहेब भीमराव आंबेडकर विश्वविद्यालय की दीक्षा समारोह में मुख्य अतिथि होंगे राष्ट्रपति

लखनऊ । बाबा साहेब भीमराव आंबेडकर विश्वविद्यालय का नवां दीक्षा समारोह 26 अगस्त को है। महज़ कुछ दिन ही बचे हैं जिसके मद्देनजर विवि परिवार अपनी तैयारियों में लगा रहा। कुलपति आचार्य संजय सिंह ने बताया कि विवि के अटल बिहारी वाजपेयी प्रेक्षागृह में होने वाले दीक्षा समारोह को लेकर तैयारियां युद्धस्तर पर चल रही है। राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद समारोह के मुख्य अतिथि होंगे। मुख्य अतिथि के आने के एक घंटा पहले आवागमन प्रतिबंधित कर दिया जाएगा।

प्रेक्षागृह में जाने वाले हर शिक्षक व मेधावी को आरटीपीसीआर जांच रिपोर्ट साथ रखनी होगी।वही अकादमिक शोभायात्रा का अभ्यास कुलपति आचार्य संजय सिंह की उपस्थिति में हुआ। शोभायात्रा अपने तय क्रम से निकली और सभागार में प्रवेश के बाद मुख्य अतिथि की भूमिका निभा रही डा. यूवी किरण, मैडम राज्यपाल की भूमिका निभा रही डा. रचना गंगवार और सीएम की भूमिका में डा. राजश्री ने कुलपति महोदय, कुलचिव प्रो.एस विक्टर बाबू और सीओई प्रो. कमान सिंह के साथ निर्धारित सीटों पर स्थान ग्रहण किया। सभी ने अपने-अपने उद्बोधन का प्रथम अभ्यास भी किया। एंकरिंग के दैरान बोले जाने वाली पूरी स्क्रिप्ट को भी कुलपति महोदय ने सुना और आवश्यक सुझाव भी दिए।

कुल 1420 विद्यार्थियों को डिग्री प्रदान की जाएगी। स्नातक के कुल 423 विद्यार्थियों को जिसमें 262 छात्र और 161 छात्राओं को डिग्री प्रदान की जाएगी। परास्नातक के कुल 815 विद्यार्थी जिसमें 416 छात्र और 399 छात्राओं को डिग्री प्रदान की जाएगी। एमफिल के कुल 37 विद्यार्थी जिसमें 10 छात्र और 27 छात्राओं को डिग्री दी जाएगी। पीएचडी के कुल 127 शोधार्थियों में से 74 पुरुष और 55 महिला शोधार्थियों को उपाधि प्रदान की जाएगी।

इस वर्ष कुल 132 गोल्ड मेडल प्रदान किये जायेंगे। मेडल प्राप्त करने वाले छात्रों की संख्या 39 हैं जबकि मेडल प्राप्त करने वाली छात्राओं की संख्या 91 है। यह मेडल 15 स्नातक कोर्सों, 43 परास्नातक कोर्सों, नौ एमफिल, एक गोल्ड मेडल पांच साल के इंटीग्रेटेड बीएससी-एमएससी और एक मेडल डिप्लोमा कोर्स के लिए दिया जाएगा। इस बार आरडी सोनकर पुरस्कार विवि की इतिहास विभाग की छात्रा अंजू रावत को प्राप्त हो रहा है। ओपन कैटेगरी में कुल 70 और एससी/एसटी कैटेगरी में कुल 60 मेडल दिए जाएंगे। दीक्षांत समारोह ऑनलाइन/ऑफलाइन/ब्लेंडेड मोड़ से आयोजित हो रहा है।