Headlines
Loading...
नई दिल्ली: देश में कई जगहों पर पूरे सप्‍ताह होगी झमाझम बारिश, मौसम विभाग द्वारा जारी रेड अलर्ट।

नई दिल्ली: देश में कई जगहों पर पूरे सप्‍ताह होगी झमाझम बारिश, मौसम विभाग द्वारा जारी रेड अलर्ट।


नई दिल्ली। स्‍काईमेट ने देश के कई हिस्‍सों में अगले कुछ दिनों में भारी बारिश की चेतावनी दी है। मौसम विभाग ने कई जगहोंं पर इस पूरे सप्‍ताह मध्‍यम से भारी बारिश की आशंका जताई है। कई जगहों पर नदियों का जलस्‍तर बढ़ने से बाढ़ की स्थिति पैदा हो गई है। तटीय इलाकों में कोस्‍टगार्ड, एनडीआरएफ और एसडीआरएफ को राहतकार्य के लिए लगाया गया है। इसके अलावा नौसेना को भी हाई अलर्ट पर रखा गया है। कई जगहों पर इसकी वजह से लोगों की परेशानी बढ़ गई है।  

मध्य महाराष्ट्र के विदर्भ, मराठवाड़ा, मध्य प्रदेश, तेलंगाना और राजस्‍थान के कुछ हिस्सों, आंध्र प्रदेश और ओडिशा के तटीय इलाकोंं में बारिश हो सकती है। इसके अलावा उत्तराखंड, पश्चिम बंगाल, केरल, हिमाचल प्रदेश, असम और उत्तर प्रदेश, दक्षिण गुजरात के कुछ हिस्सों में मध्‍यम से तेज बारिश हो सकती है।  

बता दें कि मौसम एजेंसी का कहना है कि बंगाल की खाड़ी पर लगातार दो निम्न दबाव के क्षेत्र बनने की वजह से नेपाल के पहाड़ी क्षेत्र और बिहार के उत्तरी जिलों में तेज बारिश हो सकती है। स्‍काईमेट के मुताबिक 23-29 जुलाई तक ये सिलसिला बरकरार रहने की उम्‍मीद है।

बिहार के कई जिलों में 26-29 जुलाई तक रेड अलर्ट जारी किया गया है। पूर्वी और मध्‍य हिस्‍सों में भारी बारिश की आशंका को देखते हुए कई जगहों पर अलर्ट जारी किया गया है। बुधवार भारी बारिश के बाद कोंकण के कई इलाकों में पानी भर गया। चिपलूण शहर पूरी तरह से जलमग्‍न हो गया है। यहां पर फंसे करीब पांच हजार लोगों को निकालने के लिए एनडीआरएफ, एसडीआरएफ और कोस्टगार्ड की भी मदद ली जा रही है।


भारी बारिश के बाद पंचगंगा और वशिष्‍ठी नदी खतरे के निशान से ऊपर चल रही है। महाबलेश्‍वर में करीब 480 एमएल बारिश रिकॉर्ड की गई है। मुंबई-गोवा हाईवे पर पानी भरने के बाद इस पर जाम लग गया है। भारी बारिश और बाढ़ की वजह से रत्नागिरी में रेल सेवा रोक दी गई है। इसकी वजह यात्रियों को काफी परेशानी हो गई है।