Headlines
Loading...
Face Wash Mistakes: चेहरा धोते वक्त कहीं आप भी तो नहीं करतीं ये 5 ग़लतियां?

Face Wash Mistakes: चेहरा धोते वक्त कहीं आप भी तो नहीं करतीं ये 5 ग़लतियां?

Face Wash Mistakes: अगर आपको ऐसा फेस वॉश मिल गया है जो रूखी त्वचा से छुटकारा पाने में मदद करता है, और चेहरे को चमकदार बनाता है, तो इसे कभी न जाने दें। लेकिन क्या आप इसका इस्तेमाल सही तरीके से कर रही हैं? आज हम बता रहे हैं ऐसी ग़लतियों के बारे में जो लोग चेहरा धोते वक्त आमतौर पर करते हैं।



अगर आपको ऐसा फेस वॉश मिल गया है, जो चेहरे पर रौनक लाता है, आपकी त्वचा को सूट करता है, त्वचा को रूखा नहीं करता है, तो सही मानिए आप बहुत लकी हैं। ज़्यादातर लोग फैंसी और अच्छे दिखने वाले प्रोडक्ट को चुनते हैं, जिसमें अच्छी खुशबू आती है, लेकिन वे त्वचा को सूट नहीं करते तो उनका क्या फायदा है। अगर आप जानते हैं कि आपकी त्वचा किस तरह की है, तो उसके हिसाब से ही फेसवॉश चुनें।


मौसम, धूल, प्रदूषण की मार सबसे ज़्यादा चेहरे पर ही आती है। हम सभी चाहते हैं कि चेहरा धोते ही बिल्कुल चमकदार हो जाए, लेकिन इसके लिए आपको चेहरे को रगड़ना नहीं चाहिए। अपने त्वचा को एक नवजात बच्चे की तरह समझें और उसे आराम से हल्के हाथों से धोएं।


अगर आपको आपकी त्वचा को सूट करता हुआ एक अच्छा फेसवॉश मिल गया है, और उससे चेहरा चमकदार दिख रहा है, तो इसका मतलब यह नहीं कि आप दिन में कई बार इसका इस्तेमाल करना शुरू कर दें। रिलेक्स और चेहरे को सिर्फ दिन में दो बार धोएं। चेहरे को ज़्यादा धोने से उससे प्राकृतिक ऑयल निकल जाता है, जिससे त्वचा को नुकसान पहुंचता है।


अगर आप भी मेकअप को अपने फेसवॉश से साफ करती हैं, तो आज ही बंद करें। फेसवॉश से चेहरे की गंदगी साफ होती है, लेकिन त्वचा के पोर्स साफ करने के लिए आपको मेकअप रिमूवर की ज़रूरत पड़ेगी।


गर्म पानी आपके चेहरे की नमी को नुकसान पहुंचाता है और उसे रूखा बना देता है। इसलिए हमेशा चेहरा धोते वक्त ठंडे पानी का इस्तेमाल करें। अगर मौसम ठंडा है, तो गुनगुने पानी का इस्तेमाल किया जाना चाहिए।