Headlines
Loading...
WB Board Exam Result 2021: जुलाई में आएगा पश्चिम बंगाल 10वीं और 12वीं का रिजल्ट, मुख्यमंत्री ने दी जानकारी

WB Board Exam Result 2021: जुलाई में आएगा पश्चिम बंगाल 10वीं और 12वीं का रिजल्ट, मुख्यमंत्री ने दी जानकारी

WB Board Exam Result 2021: पश्चिम बंगाल बोर्ड के रिजल्ट को लेकर जल्द फैसला लिया जाएगा. मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा पश्चिम बंगाल बोर्ड के 10वीं और 12वीं के रिजल्ट के लिए मूल्यांकन पद्धति को लेकर कल शिक्षा विभाग घोषणा करेगी. जुलाई में परीक्षा का रिजल्ट घोषित किया जाएगा.

हाल ही में पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा थी कि राज्य के संबंधित बोर्ड कक्षा 10 और 12 की परीक्षाओं में शामिल होने वाले उम्मीदवारों की मूल्यांकन प्रक्रिया पर फैसला करेंगे. उन्होंने शिक्षा विभाग को संभावित मानसिक तनाव और परीक्षार्थियों के भविष्य को ध्यान में रखते हुए मूल्यांकन प्रक्रिया पर निर्णय लेने का निर्देश दिया. बता दें कि राज्य में बोर्ड परीक्षाओं को रद्द कर दिया गया है.

पश्चिम बंगाल सरकार द्वारा माध्यमिक और हायर सेकेंड्री कक्षाओं की बोर्ड परीक्षाएं रद्द किए जाने के फैसले से पश्चिम बंगाल बोर्ड से संबंधित सरकारी और प्राइवेट विद्यालयों के 20 लाख से अधिक छात्र-छात्राएं प्रभावित होंगे. गौरतलब है कि पश्चिम बंगाल में 12 लाख से अधिक छात्र माध्यमिक स्कूल (10th) के हैं, वहीं 8.5 लाख छात्र हायर सेकेंड्री कक्षाओं (12th) के हैं.


पश्चिम बंगाल समेत देश के कई राज्य सरकारों ने बोर्ड परीक्षाओं के रद्द कर दिया है. दरअसल पश्चिम बंगाल सरकार ने माध्यमिक और सीनियर सेकेंड्री की परीक्षाओं के महामारी के बीच आयोजन की संभावनाएं तलाशने और रद्द किए जाने की स्थिति में मूल्यांकन का आधार निर्धारित करन के लिए एक विशेषज्ञ समिति का गठन किया है. यह टीम रिजल्ट तैयार करने के फॉर्मूले पर काम करेगी.

राज्य सरकार ने छात्रों, पैरेंट्स, विशेषज्ञों और आम जनता से भी 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं के आयोजन को लेकर राय मांगी थी. सभी स्टेकहोल्डर्स को 7 जून को दोपहर 2 बजे तक अपनी सलाह ईमेल के माध्यम से देनी थी.