Headlines
Loading...
जो ठाना है वह पाना है...इस सोच के साथ विजय सिंह गुर्जर ने पास की यूपीएससी की परीक्षा , बनें आईपीएस अधिकारी

जो ठाना है वह पाना है...इस सोच के साथ विजय सिंह गुर्जर ने पास की यूपीएससी की परीक्षा , बनें आईपीएस अधिकारी

Motivation Story : अक्सर हम और आप अपने जीवन में कुछ बनने की ठान लेते हैं जिसके लिए जी तोड़ मेहनत कर हम उस सपने को पूरा भी करते हैं ऐसे ही अपने सपने को पूरा कर दिखाया है राजस्थान के विजय सिंह गुर्जर ने। दिल्ली पुलिस में बतौर कॉन्स्टेबल के पद पर तैनात विजय गुर्जर ने अपनी मेहनत व लगन के साथ सबसे बड़ी यूपीएससी की परीक्षा पास कर अपने सपने को साकार किया।

 विजय की सफलता भरे सफर की कहानी किसी फिल्मी कहानी से कम नही है। दरअसल विजय के इस सफलता भरे सफल में कई मुश्किलों का भी करना पड़ा। जिसमें उन्हें कई बार असफलता का भी सामना करना पड़ा लेकिन जो ठाना है वह पाना है इसी सोच को रखते हुए उन्होंने हार नहीं मानी। एक बार तो वे इंटरव्यू तक पहुंचे लेकिन चयनित नहीं हो पाए। लेकिन इसके बाद भी उन्होने हार न मानने की ठानते हुए अपने सपने को पूरा किया।


राजस्थान के छोटे से गांव में जन्में विजय के पिता किसान थे। और मां घर का कामकाज देखती थी, घर की आर्थिक स्थिति ठीक ना होने के चलते वह खेतों में अपने पिता का हाथ भी बटाया करते थे शुरुआती पढ़ाई गांव के ही एक सरकारी स्कूल से शुरू हुई। हिंदी मिडियम से 12वीं कक्षा तक पढ़ाई कर। संस्कृत में ग्रेजुएशन की। इसी दौरान उन्होंने दिल्ली पुलिस में भर्ती की परीक्षा दी और वे पास होकर कॉन्स्टेबल बने लेकिन कहीं ना कहीं उन्हें अपने जीवन में कुछ कर गुजरने की ठानी हुई थी। उन्हें कई सरकारी नौकरियां भी मिली लेकिन विजय का सपना था कि वह यूपीएससी परीक्षा पास करें जिसके लिए विजय ने जी तोड़ मेहनत कर परीक्षा को पास किया।


शुरू से ही विजय के परिवार की आर्थिक स्थिति ठीक ना होने के कारण उन्होंने दिल्ली पुलिस में कांस्टेबल की नौकरी को ज्वाइन किया। लेकिन वह यूपीएससी की परीक्षा पास करने की ठान चुके थे जिसके लिए उन्होंने इस परीक्षा को पास करने के लिए तैयारी शुरू कर दी थी। इस बीच उन्हें पुलिस में सब इंस्पेक्टर भर्ती परीक्षा दी जिसमें नह सफल हुए। लेकिन सफर यहीं तक नहीं था विजय ने एसएससी की परीक्षा में पास होकर इनकम टैक्स डिपार्टमेंट में नौकरी की लेकिन, यहां नौकरी के साथ-साथ यूपीएससी की परीक्षा को पास करने की तैयारी को जारी रखा आखिरकार विजय विजय सिंह गुर्जर को 2017 में सफलता हाथ लगी।


विजय के मुताबिक इमानदारी और मेहनत से यूपीएससी की तैयारी की जाए तो सफलता जरूर मिलेगी। वे कहते हैं, अगर मैं यूपीएससी की परीक्षा पास कर सकता हूं तो कोई भी कर सकता है। आपकी भाषा जो भी है या आपका बैकग्राउंड जो भी रहा है, उससे कोई फर्क नहीं पड़ता। आप अगर सही इरादे और रणनीति के साथ तैयारी करेंगे तो आपको सफलता जरूर मिलेगी." विजय ने बताया कि हाईस्कूल और इंटर में उनके नंबर 55% ही थे, लेकिन उसके बावजूद उन्होंने अपने सपने को पूरा कर लिया. ऐसे में अगर आप मेहनत और लगन से तैयारी करेंगे, तो सफलता निश्चित रूप से मिलेगी.