Headlines
Loading...
पंजाब : सयुंक्त किसान मोर्चा 26 मई को मनाएगा काला दिवस, महिला इकाइयों का गठन जारी

पंजाब : सयुंक्त किसान मोर्चा 26 मई को मनाएगा काला दिवस, महिला इकाइयों का गठन जारी

लुधियाना । केंद्र सरकार के तीन कृषि कानूनों, बिजली संशोधन बिल 2020 तथा पराली ऑर्डिनेंस रद्द करवाने के लिए चल रहे किसानों के संघर्ष को लेकर किसान जत्थेबंदियों की तरफ से 26 मई को काला दिवस मनाया जाएगा। संगठनों की तरफ से गांवों में महिला इकाइयों का गठन भी किया जा रहा है। 26 मई को काला दिवस मनाने का निमंत्रण देने के लिए तैयार और मीटिंग का दौर जारी है। संयुक्त किसान मोर्चा में शामिल पंजाब की 32 किसान जत्थे बंदियों द्वारा पंजाब में पक्के धरने 233 दिन भी जारी हैं। 

इन धरनों में महिलाओं की बड़ी संख्या में लगातार हो रही बढ़ोतरी इन धरनों को मजबूत कर रही है। संयुक्त किसान मोर्चा के नेताओं ने कहा कि चल रहे संघर्ष को और भी तेजी से मजबूत किया जाएगा।

 क्योंकि केंद्र सरकार ने जो बेरुखी बना रखी है और तथा विभिन्न तरह की पाबंदियां लगाई जा रही है। संयुक्त किसान मोर्चा के नेताओं ने कहा कि औरतों की भीड़ ने साबित कर दिया है कि वह किसी भी तरह मानसिक तथा शारीरिक लड़ाइयां में पीछे रहने वाली नहीं बल्कि बराबर की हैसियत के साथ शामिल होती हैं। वह अपनी जगह हासिल करने के लिए जागरूक भी हैं । 

इस संकट का सबसे अधिक प्रभाव गरीब किसानों व खेत मजदूरों पर पड़ा है। इन वर्गों की महिलाएं इस संकट की सबसे तीखी मार का शिकार हुई है तथा तंगी का सबसे ज्यादा बोझ उठा रही हैं । हमारे संघर्ष का यह एक ताकतवर पहलू है कि कृषि कानूनों के इस कारपोरेट हमले को किसान औरतों ने भी पहचाना है।