Headlines
Loading...
एक महीने के लिए पूरे भारत में फिर लगा लॉकडाउन तो क्या होगा? अमेरिकी कंपनी ने बताया यह बात

एक महीने के लिए पूरे भारत में फिर लगा लॉकडाउन तो क्या होगा? अमेरिकी कंपनी ने बताया यह बात

मुंबई : देश में कोरोना संक्रमण की स्थिति फिर से बिगड़ गई है. मुंबई में लॉकडाउन लगा दिया गया है. दिल्ली में नाईट कर्फ्यू  घोषित लगा दिया गया है. देश के कई राज्यों में हालात बिगड़ते देख पाबंदियां लगाई जा रही हैं. ऐसे में फिर से सवाल उठने लगे हैं कि क्या पूरे देश में फिर से पहले की तरह लॉकडाउन लग सकता है. क्या इसकी ज़रूरत है? ये सवाल कई लोगों के मन है. अगर लॉकडाउन लगा तो इसका क्या असर होगा, ये एक रिपोर्ट में बताया गया है.

अमेरिका ब्रोकरेज कंपनी बोफा सिक्योरिटीज कंपनी के अनुसार, यदि कोविड-19 संक्रमण का प्रसार रोकने के लिए भारत में राष्ट्रीय स्तर पर एक माह का लॉकडाउन लगाया जाता है, तो इसका बड़ा असर देखने को मिलेगा. सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) दो प्रतिशत तक घट सकता है. बोफा सिक्योरिटीज के विश्लेषकों ने कहा कि संक्रमण के मामले छह गुना बढ़कर 1.03 लाख पर पहुंच गए हैं. राज्य सरकारों ने इसकी प्रतिक्रिया में अभी स्थानीय स्तर पर लॉकडाउन लगाया है.

बोफा सिक्योरिटीज की रिपोर्ट में कहा गया है कि यदि राष्ट्रीय स्तर पर लॉकडाउन घोषित होता है, तो यह ‘आखिरी रास्ता’ होगा. इससे वृद्धि की प्रक्रिया पर गहरा असर पड़ सकता है. अर्थव्यवस्था का पुनरुद्धार अभी ‘हल्का’ है. रिपोर्ट कहती है, ‘‘कोविड-19 के बढ़ते मामले अर्थव्यवस्था के सुस्त पुनरुद्धार को देखते हुए चिंता बढ़ाते हैं. हमारा अनुमान है कि यदि राष्ट्रीय स्तर पर लॉकडाउन लगाया जाता है, तो वार्षिक जीडीपी में एक से दो प्रतिशत की कमी आएगी. यह कहने की जरूरत नहीं कि इससे राजकोषीय जोखिम भी बढ़ेगा.