KESHARI NEWS24

देश के हर मां -बाप अपने बच्चों के लिए कुछ न कुछ निवेश करना चाहते हैं. अगर आपका इरादा अपनी बेटी के लिए निवेश करने का है तो हम आपको दो ऐसी योजनाओं के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनमें निवेश करने पर आपका पैसा तो सुरक्षित रहेगा ही, बल्कि आपको टैक्स छूट का लाभ भी मिलेगा.


सुकन्या समृद्धि योजना विवरण सुकन्या स्मृद्धि योजना के तहत 250 रुपये में खाता खोला जा सकता है. इसे बैंक या पोस्ट ऑफिस में कहीं भी खोल सकते हैं. किसी बच्ची के जन्म लेने के बाद 10 साल की उम्र से पहले इस योजना के तहत खाता खोला जा सकता है. खाता खोलने के लिए जो डॉक्यूमेंट चाहिए, उनमें बच्ची का बर्थ सर्टिफिकेट का होना जरूरी है. इसके अलावा बच्ची और पैरेंट्स के पहचान और पते का प्रमाण भी देना होता है. अगर खाताधारक खाता खोलने की मूल जगह से कहीं और शिफ्ट हो गया हो तो कोई दिक्कत की बात नहीं है, क्योंकि यह खाता देशभर में कहीं भी ट्रांसफर कराया जा सकता है और इसके लिए कोई शुल्क भी नहीं देना होता. खाता खोलने के 5 साल के बाद बंद किया जा सकता है. यह भी कई परिस्थितियों पर निर्भर करता है, जैसे कोई खतरनाक बीमारी होने पर या अगर किसी दूसरे कारण से खाता बंद किया जा रहा हो तो इसकी परमिशन मिल सकती है, लेकिन उस पर ब्याज सेविंग एकाउंट के हिसाब से मिलेगा. 21 साल पूरा होने से पहले अगर खाता बंद कराना हो तो खाताधारक को यह एफिडेविट देना पड़ता है कि खाता बंद करने के समय उसकी उम्र 18 साल से कम नहीं है. खाते से 18 साल की उम्र के बाद बच्ची की उच्च शिक्षा के लिए 50 फीसदी तक रकम निकाली जा सकती है. लड़की के 21 साल के होने पर या लड़की की शादी होने के बाद एकाउंट मैच्योर हो जाता है और पूरा पैसा ब्याज सहित मिल जाता है. चालू वित्त वर्ष में इसके तहत अधिकतम 1.5 लाख रुपए जमा कराए जा सकते हैं. इस योजना के तहत पैसा लगाने पर आयकर कानून की धारा 80C के तहत टैक्स छूट का लाभ मिलता है. सुकन्या समृद्धि योजना में फिलहाल 7.6 फीसदी सालाना ब्याज मिल रहा है.


PPF की खास जानकारी
-PPF को बैंक या पोस्ट ऑफिस में कहीं भी खोला जा सकता है. इसे किसी भी बैंक में या किसी भी पोस्ट ऑफिस में ट्रांसफर भी किया जा सकता है. सिर्फ 100 रुपये के साथ इस स्कीम को खोला जा सकता है. हालांकि बाद में हर साल 500 रुपए एक बार में जमा करना जरूरी है.


• यह स्कीम 15 साल की है और बीच में बंद नहीं किया जा सकता.

 

बेटी 15 साल पूरे होने के बाद 5-5 साल के लिए इस स्कीम को बढ़ाया जा सकता है. इस स्कीम में हर साल 1.5 लाख रुपये तक जमा कराए जा सकते हैं. खाता खोलने के लिए तीन साल बाद इस अकाउंट के बदले लोन लिया जा सकता है. इस एकाउंट से 7वें साल से नियमों के तहत पैसा निकाला जा सकता है. सरकार इस स्कीम के लिए ब्याज दरों की समीक्षा हर तीन महीने में करती है. योजना में निवेश के जरिए 80C के तहत 1.5 लाख रुपए तक टैक्स की छूट का लाभ लिया जा सकता है. फिलहाल इस अकाउंट पर 7.1 फीसदी ब्याज मिल रहा है.

कोई भी स्कीम चुनतें समय ध्यान रखने योग्य बातें
सुकन्या समृद्धि योजना में निवेश करना तब सही होगा जब आपकी बेटी की उम्र 10 साल से कम हो. इस योजना में PPF की तुलना में ज्यादा ब्याज मिलता है. अगर आपकी बेटी की उम्र 10 साल से ज्यादा है तो PPF में निवेश किया जा सकता है.